--Advertisement--

रोजेदार मुस्लिम शिक्षकों को राहत

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने शिक्षकों के लिए पंडित दीनदयाल...

Dainik Bhaskar

May 23, 2018, 03:30 AM IST
रोजेदार मुस्लिम शिक्षकों को राहत
शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने शिक्षकों के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रीष्मावकाश अावासीय शिक्षक प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गए हैं। विभाग ने शिविर में शामिल रोजेदार शिक्षकों को मुक्त कर राहत प्रदान की है।

विभाग के आदेशानुसार 21 मई से 16 जून तक आयोजित किए जा रहे ग्रीष्मकालीन शिक्षक प्रशिक्षणों में कक्षा 1 से 5 में अध्यापन कार्य करवाने वाले शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है। रमजान माह को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले राेजेदार मुस्लिम शिक्षकों को शिविर से मुक्त किया गया। ज्ञात हो कि इससे पूर्व विभाग ने ऐसी महिला शिक्षिकाओं को भी राहत दी है। जिनके बच्चों की उम्र 6 माह से 3 वर्ष तक है। ऐसी शिक्षिकाओं को शिविर के समापन के बाद रात में रहने की बाध्यता को समाप्त कर दिया है।

पांचवे चरण में लेना होगा प्रशिक्षण : विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने रोजेदार मुस्लिम अध्यापकों को 21 मई से 16 जून तक चलने वाले ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर से पूर्ण रूप से मुक्त नहीं किया है। एरेस शिक्षकों को निर्धारित तिथि से मुक्त करते हुए पांचवे चरण के प्रशिक्षण शिविर में भाग लेना होगा। जिसका आयोजन 18 से 23 जून तक किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पहले यह शिविर 14 मई से शुरू होने वाला था लेकिन शिविर की पूर्ण तैयारी नहीं होने के कारण इसकी आयोजन को बदल कर 21 मई कर दिया गया। इसके अतिरिक्त पांच चरणों में संचालित होने वाले शिविर चार चरणों में ही कर दिया गया था। लेकिन विभाग ने नए आदेश जारी कर रोजेदार मुस्लिम शिक्षकों को राहत देने के उद्देश्य वापस शिविर को पांच चरण में आयोजित करने को कहा है। इसमें अब वह शिक्षक भी शामिल किए जाएंगे, जो पहले चार चरणों के शिविर में किसी कारण से प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर सके।

बच्चों को पढ़ाने में आ रही समस्याओं का किया समाधान...

ग्रीष्मकालीन आवासीय शिविर के प्रथम चरण में जवाजा ब्लॉक के 150 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मीठ्‌ठा सिंह ने बताया कि गणेशपुरा रोड पानी की टंकी के निकट महर्षि दयानंद माध्यमिक स्कूल में हिन्दी व पर्यावरण तथा बिजयनगर रोड स्थित गुरुदीप एकेडमी उच्च माध्यमिक स्कूल में गणित व अंग्रेजी विषय का प्रशिक्षण शिविर आयोजन किया जा रहा है। जहां हिंदी विषय में 43 में से 38 व पर्यावरण में 43 में 42 शिक्षकों ने भाग लिया। इसी प्रकार अंग्रेजी में 43 में 38 व गणित में भी 43 में से 38 शिक्षकों ने भाग लिया है। शिविर में कुल शिक्षकों की संख्या 156 है। जहां हिन्दी विषय में एमटी गोपाललाल शर्मा, पर्यावरण विषय में गोविंदपुरी गोस्वामी, गणित विषय में रूपाराम सिरवी, निर्मल कुमार व गणित विषय में आशुतोष दाधीच व हेमंत कुमार राव प्रशिक्षण दे रहे हैं। शिविर के पहले दिन कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों से बच्चों को पढ़ाने में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया गया। प्रथम चरण का समापन 26 मई को समाप्त होगा। इसके बाद द्वितीय चरण 28 मई से 2 जून, तृतीय चरण 4 से 9 जून, चाैथा चरण 11 से 16 जून व पांचवा चरण 18 से 23 जून तक चलेगा।।

X
रोजेदार मुस्लिम शिक्षकों को राहत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..