• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • अब मृतकों के परिजनों को नहीं मिलेगी एमएलसी और पीएम रिपोर्ट
--Advertisement--

अब मृतकों के परिजनों को नहीं मिलेगी एमएलसी और पीएम रिपोर्ट

Beawar News - किसी भी राजकीय अस्पताल से अब घायलों या मृतकों के परिजनों को एमएलसी या पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिल सकेगी। इसके...

Dainik Bhaskar

May 27, 2018, 03:30 AM IST
अब मृतकों के परिजनों को नहीं मिलेगी एमएलसी और पीएम रिपोर्ट
किसी भी राजकीय अस्पताल से अब घायलों या मृतकों के परिजनों को एमएलसी या पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिल सकेगी। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बहुत बार ये सवाल आता है कि कोई भी व्यक्ति जो पुलिस विभाग से नहीं है वह एमएलसी की फोटाे कॉपी या जानकारी लेने अस्पताल पहुंच जाता है और सूचना के अधिकार के तहत मरीज की एमएलसी या पोस्टमार्टम रिपोर्ट की जानकारी मांगता है। अस्पताल प्रबंधन द्वारा जानकारी दे दी जाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के अनुसार अब पुलिस के अलावा किसी भी व्यक्ति चाहे वह खुद पीड़ित या अारोपी क्यों नहीं हो उसे एमएलसी के बारे में कोई भी जानकारी, सूचना, फैक्ट या कॉपी नहीं दी जाएगी। क्योंकि यह कानूनन गलत है।

फीस देकर भी नहीं ले सकेंगे : विभाग के अनुसार डॉक्टर (मेडिकल ज्यूरिष्ट) का कार्य केवल पुलिस द्वारा लाए गए व्यक्ति की चोटों का मुआयना करना है। इसके अलाव इसकी गोपनीय लिखित रिपोर्ट बनाकर पुलिस को सौंपनी है। इसके अलावा किसी को ना तो कुछ देना है और ना ही कुछ जानकारी देनी है। हां केवल कोर्ट में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देना है।

अस्पताल में चस्पा करनी है सूचना: विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार अस्पताल प्रबंधन द्वारा मेडिकल ज्यूरिष्ट कक्ष के साथ ही विभिन्न स्थानों पर सूचना चस्पा की जाएगी। जिसमें अस्पताल से एमएलसी या पोस्टमार्टम रिपोर्ट की जानकारी सूचना के अधिकार के दायरे से बाहर मानते हुए किसी को भी उपलब्ध नहीं करवाने के बारे में जानकारी होगी।

X
अब मृतकों के परिजनों को नहीं मिलेगी एमएलसी और पीएम रिपोर्ट
Astrology

Recommended

Click to listen..