--Advertisement--

पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक

Beawar News - ब्यावर. रास में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पौधरोपण करते अधिकारी। भास्कर न्यूज। ब्यावर पर्यावरण दिवस के अवसर...

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 03:30 AM IST
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
ब्यावर. रास में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पौधरोपण करते अधिकारी।

भास्कर न्यूज। ब्यावर

पर्यावरण दिवस के अवसर पर श्री सीमेंट ब्यावर और रास स्थित प्लांट, अंबुजा सहित अन्य स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हुए। इस दौरान वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। साथ ही पोस्टर, प्रश्नोत्तरी व अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता का संदेश भी दिया गया। श्री सीमेंट रास परिसर में मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत में मोहित कृष्ण तिवारी ने अधिकारियों व श्रमिकों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। पर्यावरण सप्ताह के दौरान कंपनी द्वारा विभिन्न गतिविधियों जैसे पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी आदि प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को सम्मानित किया। कंपनी के उपाध्यक्ष सतीश माहेश्वरी, पंकज अग्रवाल, रामकुमार, प्रमोद जैन आदि ने पौधरोपण कर कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण कार्यों के लिए शपथ ली। इस अवसर पर कंपनी के उपाध्यक्ष संजय जैन ने कारखाना परिसर व बाहरी क्षेत्रों में स्वच्छ पर्यावरण आवश्यकता और पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने पर प्रकाश डाला। वैश्विक स्तर पर पॉलिथीन प्रदूषण को कम करने के उपाय की जानकारी भी दी। कंपनी के उपाध्यक्ष (कार्मिक एवं प्रशासन) पीके भारद्वाज ने पॉलिथीन के दीर्घकालिक नुकसान की जानकारी देते कहा कि भविष्य को सुनहरा बनाने के लिए पॉलिथीन प्रदूषण को रोकना अति आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन पर्यावरण विभाग के गिरधारी लाल यादव एवं पीयूष बृजवासी ने किया। अंत आदिल हबीब ने आभार जताया। कंपनी द्वारा प्लांट व माइंस क्षेत्र में बड़ी संख्या में पौधे लगाए हुए हैं। साथ ही आस-पास के क्षेत्र में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधों का वितरण भी समय-समय पर किया जाता है। इसी प्रकार बांगड़ नगर स्थित श्री सीमेंट प्लांट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में श्री परिसर के सदस्यों व बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण और पॉलीथिन प्रदूषण, स्लोगन, काव्य पाठ, पौधरोपण की महत्ता व पॉलिथीन के दुष्प्रभाव पर चित्र उकेरे। कार्यक्रम का शुभारंभ सुरक्षा सर्किल पर पर्यावरण विभाग के नरेश शर्मा द्वारा पर्यावरण शपथ के साथ किया गया। पर्यावरण अधिकारी राकेश भार्गव ने पॉलिथीन की वजह से मानव जाति पर होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराया। उन्होंने इसके लिए नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रजेंटेशन भी दिया। आरएन डाणी उपाध्यक्ष (कास्टिंग), कारखाना प्रबंधक विनय सक्सेना, वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल शर्मा, अध्यक्ष (वर्क्स) पीएन छंगाणी सहित अन्य ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अंत में परिसर में पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम का संचालन पर्यावरण विभाग के विनोद पालीवाल ने किया। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारी अनिल जैन, जीपी शर्मा, मनोज सुथार, विभोर श्रीवास्तव सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

अंबुजा सीमेंट परिसर में भी पौधरोपण

ग्राम राबड़ियावास स्थित अंबुजा सीमेंट लिमिटेड में 45वां अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। संस्थान के महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एसके सिंह ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 2 से 5 जून तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर संस्थान के इकाई प्रमुख जीवी रामाकृष्णा के मुख्य आतिथ्य में कारखाने के सेफ्टी पार्क में समारोह आयोजित किया गया। इसमें संस्थान के अधिकारियों और श्रमिकों ने भाग लिया। वरिष्ठ प्रबंधक अरविंद सिंह द्वारा कर्मचारियों को पॉलिथीन प्रदूषण को हटाएं एवं सभी की एकजुटता से पॉलिथीन प्रदूषण को रोकने के विभिन्न तरीकों पर प्रकाश डाला। यूनिट हैड जीवी रामाकृष्णा ने कहा कि देशवासियों के लिए गर्व की बात है कि हमारा देश इस बार विश्व पर्यावरण दिवस का मेजबान है। इसके साथ ही उन्होंने खेद जताया कि पर्यावरण संरक्षण मामले में हम बहुत पीछे है। उन्होंने आह्वान किया पॉलीथिन बैग का उपयोग नहीं करें, क्योंकि पॉलिथीन को विघटित होने में एक हजार साल का समय लगता है। प्रतिवर्ष पूरे विश्व में 500 खरब पॉलिथीन बैग का उपयोग किया जाता है जिसमें सबसे ज्यादा उपयोग भारत मे किया जाता है। पर्यावरण का संवर्धन करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति करना है जागरूक

कॉमर्शियल हैड मनोज कर्नावत ने कहा कि इस दिवस को मनाने का मकसद पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगतिाओं चित्रकला, कविता, प्रश्नोत्तरी, ऑन लाइन क्विज आदि का आयोजन स्टाफ, श्रमिक एवं कॉलोनी में निवास करने वाली महिलाओं के लिए किया गया। यूनिट हैड जीवी रामाकृष्णा, कॉमशियल हैड मनोज कर्नावत, आपरेशन हैड कमल विरेन्द्र सिंह ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। साथ ही अधिकारियों ने परिसर में पौधरोपण भी किया। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक (पर्यावरण) संतोष सैनी ने किया। अंत में उप प्रबंधक बीके मंसूरी ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिज्ञा दिलाई।

विश्व पर्यावरण दिवस पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

ब्यावर| तालुका सेवा समिति ब्यावर के तत्वावधान में अग्रवाल सलेमाबादी पंचायत संस्था द्वारा फतेहपुरिया बगीची में चलाए जा रहे समर कैम्प में तालुका अध्यक्ष एवं अपर जिला सेशन न्यायाधीश संख्या-एक डॉ. चेतना के निर्देशन में मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में ब्यावर के न्यायिक अधिकारी अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, ममता सैनी, अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या एक उत्तमा माथुर, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्र.व. मनीषा अग्रवाल, श्वेता परमार व अभीप्सा चारण द्वारा विधिक शिविर आयोजित किया गया।

अति मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ब्यावर ममता सैनी ने उपस्थित प्रतिभागियों व उनके अभिभावकों को पर्यावरण दिवस के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि आज पर्यावरण प्रदूषण संपूर्ण विश्व की ज्वलंत समस्या है न केवल मानव जाति अपितु पशु-पक्षी भी इस समस्या से त्रस्त हैं। पृथ्वी का तापमान निरंतर बढ़ रहा है। जिससे मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। हमारे संविधान में भी यह वर्णित है कि भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य होगा कि वह प्राकृतिक पर्यावरण की, जिसके अन्तर्गत वन, झील, नदी एवं वन्य जीव है, रक्षा करें और उनका संवर्धन करें तथा प्राणी मात्रा के प्रति दया भाव रखें। न्यायपालिका ने समय पर पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए अनेक उपाय किए है।

इसी क्रम में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम वर्ग मनीषा अग्रवाल ने जल, वायु, और ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए बनाए गए विभिन्न कानूनों की जानकारी देते हुए उनके दुष्परिणामों से अवगत कराया। साथ ही प्रतिभागियों को पेड़ पौधों से मित्रता कर कम से कम एक वृक्ष प्रति वर्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया एवं कूड़े को कूड़े दान में डालने तथा खुले में शौच नहीं करने के प्रति अपने आस पास के लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

पैरालीगल वालंटियर संजय सिंह गहलोत ने मंच का संचालन करते हुए पर्यावरण पर एक गीत मैं तो चला...पेश कर प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया तथा तालुका द्वारा चलाए जा रहे बाल विवाह रोकथाम अभियान के तहत प्रतिभागियों को इस कुरीति से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। इस मौके पर उपस्थित न्यायिक अधिकारियों द्वारा संस्था के सहयोग से बगीची में पौधारोपण भी किया गया। संस्था अध्यक्ष आरसी गोयल, श्रवण कुमार गर्ग, नरेश गुप्ता, ताराचंद बंसल, राजेन्द्र वैद्य, श्याम सुंदर सिंहल, हेमंत दीक्षित ने उपस्थित न्यायिक अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण करते न्यायिक मजिस्ट्रेट।

पौधरोपण करते क्षेत्रीय वन अधिकारी मुलकेश सालवान ।

आरपीएफ थाने के समीप पौधरोपण करते डीएफसीसी के कर्मचारी एवं आरपीएफ।

संगठनों की ओर से लगाए पौधे

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंगलवार को विभिन्न संगठनों की ओर से कार्यक्रम का आयोजन कर पौधे लगाए गए। श्री माहेश्वरी सेवा संगठन व श्री माहेश्वरी महिला परिषद की ओर से बलाड़ रोड स्थित माहेश्वरी बगीची व दादाबाड़ी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्था अध्यक्ष प्रकाश भूतड़ा ने बताया कि इस अवसर पर 21 पौध रोपण कर ट्री गार्ड लगाने के साथ ही पक्षियों के लिए परिंडे लगाए गए। इस अवसर पर समाज अध्यक्ष सत्यनारायण हेड़ा, दिलीप जाजू, सुरेश लोहिया, अमरचंद मूंदड़ा, रमेश अजमेरा, ओमप्रकाश हेड़ा, राजेन्द्र काबरा, नितिन मालू, शोभित नवाल, कुसुम मालू आदि उपस्थित थे। इसी प्रकार ब्यावर युवा संगठन की ओर से कॉलेज ग्राउंड पर पौधे लगाए गए। इसके बाद रेलवे चौकी में पौधे लगाए गए। इस अवसर पर हरिशंकर भाटी, पंकज मेवाड़ा, रवि, आशीष कुमावत, विनय नागौरा, बबलू कुमावत, राहुल कुमावत, धमेंद्र अखावत, दिनेश चतुर्वेदी आदि उपस्थित थे। इसी तरह क्षेत्रीय वन कार्यालय के वन अधिकारी मुलकेश सालवान सहित अन्य कर्मचारियों ने खरवा नर्सरी में पौधे लगाए गए। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संजीवनी क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी के स्टाफ सदस्यों ने क्रांति नगर स्थित शीतला माता मंदिर परिसर में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर समिति के क्षेत्रीय प्रबंधक अमित गुप्ता, शाखा प्रबंधक हर्ष इंदौरा, नरेन्द्र भट्ट, राकेश तंवर, हेमचंद आर्य, नरेन्द्र शर्मा, राकेश माहेश्वरी आदि उपस्थित थे।

पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
X
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..