--Advertisement--

ब्यावर डाकघर एटीएम लेनदेन में देश में अव्वल

नगदी की कमी से जूझ रहे बैंकों के एटीएम के बीच ब्यावर डाक एटीएम ने देश में सबसे अधिक लेनदेन कर राष्ट्रीय स्तर पर नाम...

Danik Bhaskar | Jun 13, 2018, 03:30 AM IST
नगदी की कमी से जूझ रहे बैंकों के एटीएम के बीच ब्यावर डाक एटीएम ने देश में सबसे अधिक लेनदेन कर राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है। अगर ब्यावर एटीएम का ये ही प्रदर्शन रहा तो जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। ब्यावर डाकघर के बाहर लगे एटीएम में 6 से 10 जून के मध्य 1 हजार 800 से अधिक का लेनदेन किया गया। जो कि लेनदेन के मामले में देश में दूसरे नंबर पर रहे तामिलनाड के मनारगुड़ी एटीएम से करीब 200 लेनदेन से अधिक है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना समेत अन्य योजनाओं में भी ब्यावर प्रधान डाकघर प्रदेश ही नहीं वरन देश में अव्वल रहा है। ऐसे में डाक एटीएम से लेनदेन में ब्यावर डाकघर देश में प्रथम रहा है।

अधिक सुविधाएं दे रहे एटीएम

डाकघर में बनने वाले एटीएम पहली बार दिव्यांगों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड का कोई वार्षिक शुल्क नहीं हैं। पोस्ट ऑफिस के एटीएम से उपभोक्ता देश के किसी भी हिस्से में किसी भी एटीएम से लेनदेन कर सकता है। पोस्ट ऑफिस के एटीएम कार्ड पर भारतीय कंपनी का रूपए डेबिट कार्ड दिया जाता है। डाकघर एटीएम कार्ड संबंधित कोई भी परेशानी होने पर कस्टमर केयर सेंटर नंबर 1800 425 2440 पर कॉल कर सकते हैं। डाकघर एटीएम किसी भी बैंक के एटीएम में कार्य कर सकता है।

देश में अव्वल…

ब्यावर रीजन के प्रधान डाकघर के बाहर स्थापित डाकघर एटीएम से 6 से 10 जून के मध्य ना सिर्फ प्रदेश में बल्कि पूरे देश में सबसे अधिक लेनदेन किए गए है। ब्यावर प्रधान डाकघर एटीएम से 6 से 10 जून के बीच कुल 1 हजार 854 ट्रांजेक्शन किए गए हैं। जबकि इसके बाद तामिलनाड के मनारगुडी प्रधान डाकघर एटीएम का नंबर है। जहां से इस अवधि में 1 हजार 5 99 ट्रांजेक्शन किए गए हैं।

टॉप 25 में प्रदेश का सिर्फ 1 डाकघर…

डाक विभाग द्वारा हाल में जारी की गई लिस्ट के अनुसार सबसे अधिक ट्रांजेक्शन करने वाले टॉप 25 में प्रदेश का सिर्फ एक डाक एटीएम ब्यावर प्रधान डाक एटीएम है। इसके बाद टॉप 25 में प्रदेश का एक भी डाक एटीएम नहीं है। इस लिस्ट में सबसे अधिक तामिलनाड के 8 डाक एटीएम है। लिस्ट में आंध्रा प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हिमाचल और वेस्ट बंगाल डाक एटीएम भी शामिल है।

इनका कहना है…