Hindi News »Rajasthan »Beawar» स्कूलों में अब हर सप्ताह मनाया जाएगा आरोग्य दिवस

स्कूलों में अब हर सप्ताह मनाया जाएगा आरोग्य दिवस

ब्यावर| आयुर्वेदिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद विभाग की ओर से आरोग्य दिवस अब हर सप्ताह मनाया जाएगा। अभी...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 03:40 AM IST

ब्यावर| आयुर्वेदिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद विभाग की ओर से आरोग्य दिवस अब हर सप्ताह मनाया जाएगा। अभी तक इसे हर माह में एक बार शनिवार को मनाया जा रहा था। नई व्यवस्था के तहत साप्ताहिक आरोग्य दिवस में हर शनिवार को वैद्य अपने अपने नोडल क्षेत्रों की सीनियर सैकंडरी स्कूलों में बच्चों को आयुर्वेदिक चिकित्सा से स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के टिप्स दिए जाएंगे एवं बेहतर उपचार में आयुर्वेदिक चिकित्सा की गुणवत्ता बताते हुए आयुर्वेद चिकित्सा से उपचार करवाने के लिए प्रेरित किए जाएंगे। इससे जिले में संचालित 475 राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले 1 लाख 85 हजार 295 विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा।

वैद्य देंगे स्वस्थ रहने के टिप्स: अधिकारियों ने बताया कि आयुर्वेदिक चिकित्सा स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं, बल्कि जीवन जीने की कला सिखाती है। इस कार्यक्रम को प्रभावी रूप से शुरू करने के लिए आयुर्वेद अधिकारियो ने बताया कि इसके लिए सभी नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अधिकारियों ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य आयुर्वेदिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद विभाग की ओर से पहले हर माह के प्रथम शनिवार को आरोग्य दिवस मनाया जा रहा था। इसमें वैद्य स्कूलों में हर माह के पहले शनिवार को आयुर्वेदिक चिकित्सा का प्रचार प्रसार कर आयुर्वेद चिकित्सा से इलाज करवाने के लिए स्कूली बच्चों को समझाया जा रहा था। यह चिकित्सा बीमार होने से पहले बीमारी से बचने की चिकित्सा है। इससे लोगों को अधिक से अधिक जोड़ने की दिशा में आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग की ओर से अब आरोग्य दिवस को साप्ताहिक रुप से मनाने का निर्णय लिया। अब माह के पहले शनिवार को ही नहीं बल्कि हर शनिवार को आरोग्य दिवस मनाया जाएगा।

लिया जाएगा फीडबैक: आयुर्वेदिक चिकित्सा के अधिकारियों ने बताया कि आरोग्य दिवस औपचारिकता नहीं बने, इसके लिए वह इसकी मॉनिटरिंग में सरपंचों, सचिवों को भी शामिल करेंगे। उनसे फीडबैक लिए जाएगा।

बच्चों को प्रार्थना सभा में देंगे जानकारी: विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक आरोग्य दिवस हर माह में पहले शनिवार को मनाया जा रहा है। आयुर्वेदिक चिकित्सा का लाभ और अधिक लोगों को मिले, इसके लिए अब हर सप्ताह आरोग्य दिवस मनाया जाएगा। वैद्य स्कूलों में जाकर आयुर्वेदिक अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे, ताकि लोगों को स्थायी इलाज मिल सके।

स्कूल में वैद्य को बुलाकर छात्राओं को स्वस्थ रहने की जानकारी दी जाएगी। जो हर सप्ताह मनाया जाएगा। इससे आयुर्वेदिक चिकित्सा का लाभ भी छात्राओं को मिल सकेगा। अभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है, ऐसे में ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने के बाद विभाग के आदेश की पालना की जाएगी। प्रदीप शर्मा,संस्था प्रधान,राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, छावनी, ब्यावर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Beawar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: स्कूलों में अब हर सप्ताह मनाया जाएगा आरोग्य दिवस
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Beawar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×