--Advertisement--

बेतरतीब बने स्पीड ब्रेकर बन रहे दुर्घटनाओं की वजह, लोग परेशान

Beawar News - सार्वजनिक निर्माण विभाग की शहर के मुख्य मार्गों पर कई जगहों पर बनाए गए स्पीड ब्रेकर अब आमजन के लिए परेशानी की वजह...

Dainik Bhaskar

Nov 02, 2018, 03:37 AM IST
Beawer - people are troubled due to accidents due to uneasy speed breaker
सार्वजनिक निर्माण विभाग की शहर के मुख्य मार्गों पर कई जगहों पर बनाए गए स्पीड ब्रेकर अब आमजन के लिए परेशानी की वजह बने हुए हैं। विभाग की ओर से बनाए गए स्पीड ब्रेकर कई उबड़-खाबड़ बने हुए हैं जिसके चलते वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कॉलेज रोड, सेंदड़ा रोड, आशापुरा माता मंदिर, चांग गेट क्षेत्र, अजमेर रोड सहित अन्य स्थानों पर स्पीड ब्रेकर का निर्माण करवाया गया था। सानिवि की ओर से राज्य सरकार के निर्देशों के बाद शहर के कुछ मार्गों का चयन दुर्घटनाओं की अत्यधिक संभावनाओं को देखते हुए ब्लैक स्पॉट पॉइंट के तहत किया गया था। इन ब्लैक स्पॉट पाइंट्स स्थित मार्गों का विस्तारीकर किया जाना था। जिससे इन मार्गों पर दुर्घटनाओं की संभावनाओं को टाला जा सके। राज्य सरकार की ओर से अब तक इन ब्लैक स्पॉट पाइंट के तहत चिंहित मार्गों के विस्तारीकरण को लेकर वित्तिय स्वीकृति प्राप्त नहीं होने के कारण सानिवि की ओर से उक्त मार्गों पर वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए स्पीड ब्रेकर का निर्माण करवाया गया था। पीडब्लूडी के अपने ही मापदंडों का उल्लंघन कर बनाए गए कई स्पीड ब्रेकर समान ऊंचाई पर नहीं बनाए गए हैं। कहीं पर स्पीड ब्रेकर इस तरह बनाए गए हैं कि दोपहिया वाहन तक बिल्कुल धीमा किए जाने के बावजूद झटकों से बच नहीं सकते और कहीं पर कार व अन्य वाहनाें के बंपर तक सड़क से टकराए बिना नहीं रहते। स्पीड ब्रेकरों पर न तो सफेद रंग पोता गया है और न ही आसपास संकेतक लगाए गए हैं। रात के वक्त कई दुपहिया वाहन चालक स्पीड ब्रेकर आने से असंतुलित होकर गिरने से चोटिल भी हो चुके हैं। स्पीड ब्रेकरों के मानकों के विपरीत होने के कारण आमजन में काफी रोष व्याप्त है। आमजन की सुरक्षा को लेकर वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाए जाने के लिए बनाए गए स्पीड ब्रेकर आमजन के लिए परेशानी की वजह बने हुए हैं।

ब्यावर. शहर के सेंदड़ा रोड पर मौजूद स्पीड ब्रेकर जिस पर सफेद पट्‌टी नहीं होने से वाहन चालकों को होती है असुविधा।

X
Beawer - people are troubled due to accidents due to uneasy speed breaker
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..