मिल क्षेत्र में ही 8 कौवे और मृत मिले जांच के लिए अजमेर ले गए शव

Beawar News - अजमेर के साथ ही ब्यावर में भी कौवों के मरने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी ब्यावर के मिल क्षेत्र में सात-आठ कौवों...

Dec 04, 2019, 08:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news 8 crows found dead in the mill area and dead bodies taken to ajmer for investigation
अजमेर के साथ ही ब्यावर में भी कौवों के मरने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी ब्यावर के मिल क्षेत्र में सात-आठ कौवों के शव और मिले हैं। सूचना मिलने के बाद वन विभाग,पशु चिकित्सा विभाग व पशु रोग निदान अजमेर की टीम मौके पर पहुंची और कौवों के शवों के अपने कब्जे में लिया। टीम ने वन विभाग कार्यालय में पहुंच कौवों के शवों का पोस्टमार्टम किया। इसके साथ ही अजमेर से आई पशु रोग निदान की टीम ने एक कौवे के शव को जांच के लिए अपने साथ अजमेर ले गई। जानकारी अनुसार वन विभाग को मंगलवार सुबह मिल क्षेत्र के इलाके में कई स्थानों पर कौवों के शव पड़े होने की जानकारी मिली। जिसके सूचना वन विभाग के अधिकारियों ने अपने उच्चाधिकारियों को दी। जिसके बाद अजमेर से पशु रोग निदान विभाग की टीम ब्यावर पहुंची। इसके बाद ब्यावर पशु चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक जावेद हुसैन सहित वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। इस दौरान टीम ने मिल क्षेत्र में कई जगह पर पड़े कौवों के शवों को उठाया और देलवाड़ा रोड स्थित वन विभाग के कार्यालय लेकर गए । जहां पर शवों का पोस्टमार्टम कर उन्हें जलाया।

जगह-जगह पड़े मिले शव : वन विभाग की टीम को मिल क्षेत्र में स्थित एक खेत सहित रेलवे ट्रैक के समीप और इलाके में मौजूद दो-तीन बरगद के पेड़ के नीचे कौवों के शव मिले। इस दौरान टीम ने आसपास के लोगों से जानकारी भी ली। इसके साथ ही उन्होंने कौवों के और शव दिखाए देने पर वन विभाग को सूचित करने के लिए कहा।

बीमारी से नहीं मर रहे हैं अजमेर में कौवे, ब्यावर की रिपोर्ट का इंतजार

ब्यावर में मरे सभी 15 कौवे अजमेर की घूघरा घाटी स्थित नर्सरी में रखवाए गए हैं। मृत कौवों को फिलहाल सुरक्षित रखा गया है। वन विभाग पूरी रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहा है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की प्रकिया पूरी की जाएगी। इधर अजमेर में आनासागर के पास मंगलवार को भी एक कौवा मृत मिला। इसके बाद वन विभाग की टीम ने जहां-जहां मृत कौवे मिल रहे है वहां-वहां निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट साइंटिस्ट डॉ. सुजीत नरवाडे पूरे मामले पर नजर जमाए हुए है। अजमेर में बीमारी से कौवे मरने की बात सामने नहीं आई है।

ब्यावर. कौवों के शव मिलने की सूचना पहुंचे पशु चिकित्सक व अन्य।

ज्यादा हो सकती है संख्या

मृत कौवों की संख्या दो दिन में मिले कौवों की अपेक्षा कहीं ज्यादा हो सकती है। मिल क्षेत्र के आसपास इलाकों में कई स्थान ऐसे हैं जहां पर कौवे निवास करते हैं। इसलिए मृत कौवों की सही संख्या पता करना काफी मुश्किल है। इसके साथ ही मरे हुए कौवों के शवों को कुत्ते भी उठाकर ले गए हैं। क्षेत्रवासियों ने बताया कि ब्यावर में कुछ स्थानों पर और आसपास के गावों में भी कौवों के मृत मिलने की संभावना ज्यादा है।

लोगों में हैरानी : मिल क्षेत्र निवासियों ने बताया कि ब्यावर में सबसे ज्यादा एक साथ कौवे मिल क्षेत्र में स्थित बरगद के समीप ही दिखाई देते हैं। गत कई सालों से यह बरगद का पेड़ कौवों का स्थाई निवासी बना हुआ है। परंतु आज तक कभी भी इतनी तादाद में एक साथ कौवों के मरने की घटना पहली बार सामने आई है। जिसके चलते आसपास के लोगों में काफी हैरानी है।

X
Beawer News - rajasthan news 8 crows found dead in the mill area and dead bodies taken to ajmer for investigation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना