पंचायत चुनाव में जुटा प्रशासन, 8 दिसंबर तक जुड़वा सकेंगे नाम

Beawar News - ब्यावर|नगर परिषद चुनाव के तहत फिलहाल प्रत्याशियों की ओर से चुनाव में खर्च की गई राशि का ब्यौरा पेश किया जा रहा हो...

Dec 01, 2019, 07:16 AM IST
ब्यावर|नगर परिषद चुनाव के तहत फिलहाल प्रत्याशियों की ओर से चुनाव में खर्च की गई राशि का ब्यौरा पेश किया जा रहा हो मगर इसके साथ ही प्रशासन पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुट चुका है। इसके लिए 4 दिसंबर को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। जिसमें वंचित रहे मतदाता 8 दिसंबर तक अपना नाम जुड़वा सकेंगे या आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। निर्वाचन अधिकारी की ओर से अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। पंचायत क्षेत्र की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्र की जनसंख्या 195279 है। मतदाताओं की बात करें तो यह संख्या करीब एक लाख 39 हजार है। लोकसभा चुनाव 2019 की मतदाता सूचियों के आधार पर ही वार्ड वाइज वोटिंग लिस्ट तैयार होगी। प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायत वार और वार्ड वार सूची तैयार की गई है। पंचायत के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही मतदान केंद्र बनेगा।

तीन प्रकार की मतदाता सूची तैयार होगी




पंचायत के वार्ड वार तैयार की गई मतदाता सूची के आधार पर पंचायत समिति और जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियां तैयार की जाएगी।

निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ को किया निलंबित संस्था प्रधान को थमाया कारण बताओ नोटिस

चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोपी बीएलओ को निर्वाचन अधिकारी ने निलंबित किया तो उसके संस्था प्रधान को भी दोषी मानते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस थमाया। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जसमीत सिंह संधू की ओर से राउमावि ब्यावर खास के अध्यापक अाैर बीएलओ लेखराज सिंह पंवार को आदेश जारी किया गया। इसमें बताया गया कि पंचायतीराज चुनाव 2020 के लिए मतदाता सूचियों को बनाने का कार्य दिया गया था। कार्यालय द्वारा लगातार संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन 28 नवंबर तक आपके द्वारा न तो कार्य पूर्ण किया गया और न ही इस कार्यालय से आपने कोई संपर्क किया। आप बिना सूचना के अनुपस्थित रहे और दूरभाष द्वारा आपको सूचित करने पर भी आप कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए। चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य के प्रति आपकी घोर लापरवाही के कारण आपको तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में आपका मुख्यालय उपखंड कार्यालय ब्यावर रहेगा।

संस्था प्रधान से भी मांगा जवाब

इस मामले में राउमावि ब्यावर खास के प्रधानाचार्य को भी आदेश जारी किए गए। इसमें बताया गया कि उनके अधीन कार्मिक लेखराज सिंह पंवार को पंचायती राज चुनाव 2020 के लिए मतदाता सूचियों को बनाने का कार्य दिया गया था। परंतु उनके द्वारा न तो यह कार्य पूर्ण किया गया और न ही इस कार्यालय में कोई संपर्क किया गया। उन्हें भी पंचायती राज चुनाव 2020 के लिए मतदाता सूचियों को पूर्ण कराने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया था लेकिन अपने अधीन कार्मिक से कार्य पूर्ण नहीं कराया गया और बिना अधोहस्ताक्षरकर्ता की स्वीकृति के इनका अवकाश स्वीकृत किया गया जो कि चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य के प्रति घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है।

यह रहेगा कार्यक्रम...







X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना