सरकारी के बाद अब प्राइवेट काॅलेजाें मंे भी दी जाएगी प्रतियाेगी परीक्षाअाें की काेचिंग

Beawar News - प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कॉलेज शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की...

Jan 16, 2020, 07:16 AM IST
Beawer News - rajasthan news after government now private colleges will also be given coaching examinations
प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कॉलेज शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की काेचिंग का लाभ अब प्राइवेट काॅलेजाें व बीएड कॉलेज के विद्यार्थियों को भी मिलन वाला है। इसके लिए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान ने आदेश जारी किए हैं।

विभाग के अधिकारियों ने बतया कि गत 12 जनवरी से प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम के नाम से निशुल्क कोचिंग कक्षाआंे का संचालन किया जा रहा है। राजकीय महाविद्यालयों में सफल संचालन के बाद अब सभी निजी एवं बीएड कॉलेजाें में भी आईएस, आरएस, बैंक, रीट, एसएससी, पुलिस आदि परीक्षओं की निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

एसडी कॉलेज के 250 विद्यार्थी ले रहे है ंलाभ : शहर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय चल रही प्रतियोगी कक्षाओं में 250 विद्यार्थी एक साथ बैठ कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है। ऐसे में निजी महाविद्यालय में शुरू होने वाली इन कक्षाओं के बाद शहर के दयानंद आर्य बालिका महाविद्यालय व श्रीवर्द्धमान कन्या महाविद्यालय के साथ ही निजी बीएड कॉलेज के करीब 3 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।


पांच सदस्यीय समिति का किया जाएगा गठन

अधिकारियों ने बताया कि कक्षाओं के सफल संचालन के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें अनुभवी शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इन प्रतियोगी परीक्षाओं की कक्षाएं महाविद्यालय स्तर पर संकाय सदस्यों की ओर से स्वैच्छिक आधार पर ही ली जानी है। वहीं प्रति माह आयुक्तालय द्वारा निशुल्क कोचिंग कक्षाओं के लिए विषयवार समय सारणी व प्रति दिन अध्ययन करवाए जाने वाले टॉपिक्स का निर्धारण करना है, जो कॉलेज शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

परीक्षा का होगा आयोजन, ओएमआर शीट पर विद्यार्थी देंगे परीक्षा

निजी महाविद्यालयों में शुरू होने वाली निशुल्क प्रतियोगी कक्षाओं में विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करवाने के साथ ही परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित करवाने के साथ ही फ़लाइंग टीम का भी गठन किया जाना है। कक्षाओं में विद्यार्थियों को ओएमआरशीट भरते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया जाएगा। आयुक्तालय की ओर से प्रतिमाह विषय विशषज्ञों की टीम द्वारा विषयवार प्रकरण निर्धारित कर भिजवाए जाएगें।

कक्षा शुरू करने के लिए 10 विद्यार्थी अावश्यक

किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग कक्षाएं शुरू करने के लिए कम से कम नामांकन संख्या 10 होना आवश्यक है। इतने विद्यार्थी होने पर उक्त परीक्षा के लिए वांछित पाठ्यक्रम के अनुरूप निर्धारित समयावधी में उसे पूरा करने की कार्ययोजना बना कर कक्षाएं शुरू की जाएगी। यह कक्षाएं आवश्यक रूप से चार घंटे तक महाविद्यालय में नियमित कक्षाओं के समय में ही संचालित की जाएगी। प्रतियोगी परीक्षा के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों को इन कक्षाओं में बैठने की समय की स्वतंत्रता रहेगी।

X
Beawer News - rajasthan news after government now private colleges will also be given coaching examinations
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना