गुस्सा साक्षात नर्क है अाैर क्षमा स्वर्ग : संत गाेपालराम महाराज

Beawar News - रामद्वारा महिला मंडल द्वारा आयोजित मीरा चरित्र कथा के दूसरे दिन अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय के युवा संत...

Dec 03, 2019, 08:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news anger is hell and forgiveness is heaven saint gepalaram maharaj
रामद्वारा महिला मंडल द्वारा आयोजित मीरा चरित्र कथा के दूसरे दिन अंतरराष्ट्रीय रामस्नेही संप्रदाय के युवा संत गोपाल राम महाराज ने राबडियावास रामद्वारा में कहा कि जो स्वयं से गलती हो जाने पर माफी मांग लेता है और जो दूसरों से गलती हो जाने पर माफ कर देता है, वह प्रभु की नजर में सबसे बड़ा धर्मात्मा है। गुस्सा कर इंसान नरक में और क्षमा करके स्वर्ग में नहीं जाता, लेकिन गुस्सा स्वयं साक्षात नरक है तो क्षमा स्वर्ग का द्वार।

ईश्वर उन्हीं लोगों से प्यार करते हैं जो औरों के प्रति दयालु होते हैं। मीरा ने कपड़े नहीं बदले कपड़े बदलकर संत बनना सरल है, लेकिन स्वभाव बदल कर संत बनना ही असली साधुता है। जो नाम संत बनकर भी अपने स्वभाव को नहीं सुधार पाया समझो, वह गृहस्थ ही रह गया। जिसने गृहस्थ में भी स्वभाव को शांत बना लिया, समझो उसने संत बनने का सौभाग्य प्राप्त कर लिया।

संसार त्याग कर संत बनने में मात्र एक घंटा लगता है, लेकिन कोध त्यागकर संत बनने में 10 साल भी कम पड़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि सत्संग में आज कोई लोग इसलिए आते हैं क्योंकि हम लोगों को बाहर से नहीं वरन भीतर से संत बनाते हैं। जिसके चलते उनका अगला नहीं, बल्कि ये जन्म ही स्वर्ग बन जाता है। उन्होंने गुस्से को पागलपन से प्रायश्चित तक की यात्रा बताते हुए संत ने कहा कि गुस्से की शुरुआत पागलपन से होती है, तो समापन प्रायश्चित पर। गुस्सा चिंगारी बनकर आता है और दावानल बनकर सब स्वाहा कर जाता है। गुस्से में विवेक की आंखें बंद हो जाती हैं और राक्षसों जैसा मुंह खुल जाता है। गुस्सा समझदारी को बाहर निकाल कर जीवन का सर्वनाश कर देता है। राबडियावास राम द्वारा महिला मंडल ने युवा मंडल के साथ आरती उतार के प्रसाद वितरित किया। छोटी-छोटी गैया छोटे-छोटे ग्वाल .. मेरे नैनों में रामरस छाय रहयाे आनंद आय रयो है... भजनों में भक्त झूम उठे।

X
Beawer News - rajasthan news anger is hell and forgiveness is heaven saint gepalaram maharaj
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना