एकेएच में हुए ऑडियोमेट्री टेस्ट

Beawar News - राजकीय अस्पतालों में भी उच्च स्तरीय आधुनिक सुविधा उपलब्ध करवाने के मकसद से राष्ट्रीय बहरापन नियंत्रण एवं रोकथाम...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news audiometry test in akh
राजकीय अस्पतालों में भी उच्च स्तरीय आधुनिक सुविधा उपलब्ध करवाने के मकसद से राष्ट्रीय बहरापन नियंत्रण एवं रोकथाम कार्यक्रम के तहत अमृतकौर अस्पताल में 3 लाख से अधिक के बजट से ऑडियाेमेट्री रूम में शुक्रवार को 12 मरीजों की जांच की गई। शुक्रवार को ऑडियोलॉजिस्ट राहुल मंडावरा ने यहां आने वाले मरीजों की जांच की गई। हालांकि स्थाई ऑडियोलॉजिस्ट के नहीं लगाए जाने के कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि ब्यावर में ऑडियोलॉजिस्ट को लगाने के मामले पर नवंबर में सीएमएचओ द्वारा आचार संहिता का हवाला देकर किसी की पोस्टिंग करने से इंकार कर दिया गया। हालांकि उक्त मामले को भास्कर द्वारा प्रमुखता से उठाने के बाद विभाग द्वारा महीने में दो दिन ऑडियोमेट्री जांच करने के आदेश दिए गए। महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को ऑडियोमेट्री जांच करने के आदेश दिए गए। गौरतलब है कि अमृतकौर अस्पताल में बधिरता और अल्प बधिरता के मरीजों को अत्याधुनिक जांच सुविधा उपलब्ध करवाने के मकसद से एनआरएचएम द्वारा करीब ढाई लाख के बजट से एकेएच में आधुनिक ऑडियोमेट्री कक्ष का निर्माण करवाया गया। कक्ष में 8x8 के लकड़ी के दो चेंबर बनाए गए हैं। एक चेंबर में पेशेंट जिसका टेस्ट होगा वह बैठेगा तथा दूसरे में डॉक्टर बैठकर मरीज की अत्याधुनिक मशीनों से जांच करेगा। दोनों चेंबर में वुडन पार्टिशन है और फ्लोरिंग भी वुडन की है तथा दोनों कक्ष वातानुकूलित हैं।

ब्यावर. एकेएच के ऑडियोमेट्री टेस्ट रूम में मरीज की जांच करते ऑडियोलॉजिस्ट।

X
Beawer News - rajasthan news audiometry test in akh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना