लोगों के सामूहिक प्रयास से रामपुरा में पनघट तक पहुंचा बीसलपुर का पानी

Beawar News - ब्यावर. ग्राम रामपुरा में स्थित पनघट, जहां तक पहुंचा बीसलपुर का पानी। राजेश कुमार शर्मा| ब्यावर अजमेर जिले की...

Dec 03, 2019, 08:21 AM IST
Beawer News - rajasthan news bisalpur water reaches panghat in rampura due to collective efforts of people
ब्यावर. ग्राम रामपुरा में स्थित पनघट, जहां तक पहुंचा बीसलपुर का पानी।

राजेश कुमार शर्मा| ब्यावर

अजमेर जिले की लाइफ लाइन बीसलपुर लाइन से जिले के अब भी कई गांवों का जुडऩा बाकी है। इसके लिए सरकार ने भले ही योजना बनाकर करोड़ों का बजट मंजूर किया हो, मगर कई गांवों में पेयजल समस्या को लेकर सबसे ज्यादा महिलाओं को ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक महिला होने के नाते सरपंच संगीता रावत ने महिलाओं के दर्द को समझा और उनकी पहल पर ग्रामीणों ने एकजुटता दिखाते हुए जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बीसलपुर का पानी गांव के पनघट तक पहुंचा दिया। जिससे महिलाओं को पेयजल के लिए दूरदराज के कुओं से पानी न लाना पड़े।

खरवा से चार किलोमीटर दूर स्थित करीब 900 की आबादी वाले राजस्व ग्राम रामपुरा में बरसों तक महिलाओं को पानी के लिए क्षेत्र में स्थित कुओं या हैंडपंप का ही सहारा था। मगर दो साल पहले सरपंच संगीता रावत ने ग्रामीणों को इसके लिए जागरूक किया और अपने स्तर पर जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क साधा। उनकी मेहनत रंग लाई। ग्रामीणों ने एकजुटता दिखाई और 800 मीटर लंबी लाइन गांव के पनघट तक पहुंचा दी। जिससे महिलाओं को गांव के पनघट पर ही पेयजल उपलब्ध हो सके। इतना ही नहीं यहीं पर उन्होंने मवेशियों के लिए एक खेली भी बनवा दी। दो साल पहले शुरू हुई यह व्यवस्था अब महिलाओं को राहत पहुंचा रही है।

लागत की बात करें तो इसके लिए महज 50 रुपए खर्च हुए जिसे ग्रामीणों ने अपने स्तर पर एकत्र कर वहन किया। रामसिंह रावत का कहना है कि इस कार्य के लिए जनप्रतिनिधियों का भी ग्रामीणों को सहयोग मिला। उनके सहयोग बिना यह कार्य संभव नहीं था। इस कार्य में हरदेव सिंह, घीसासिंह, वार्ड मेंबर साना देवी, हरजीसिंह सहित अन्य ग्रामीणों का विशेष सहयोग रहा।

सरपंच संगीता रावत का कहना है कि देवपुरा पंचायत की ओर से प्रस्ताव तैयार किया गया। इसके लिए पीएचईडी की ओर से देवपुरा पंचायत मुख्यालय पर एक टंकी बनाने का प्रस्ताव बनाकर सरकार को मंजूरी के लिए भेजा है। वहां से स्वीकृति मिलते ही बीसलपुर का पानी अन्य गांवों में भी उपलब्ध हो सकेगा।

X
Beawer News - rajasthan news bisalpur water reaches panghat in rampura due to collective efforts of people
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना