महाविद्यालय में कम्यूनिटी बुक बैंक खुलेगा

Beawar News - आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से विद्यार्थियों को किताबें मुहैया कराए जाने के लिए प्रदेश के राजकीय कॉलेजों में...

Bhaskar News Network

Sep 10, 2019, 08:10 AM IST
Beawer News - rajasthan news community book bank will open in college
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से विद्यार्थियों को किताबें मुहैया कराए जाने के लिए प्रदेश के राजकीय कॉलेजों में कम्यूनिटी बुक बैंक शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के तहत महाविद्यालय की ओर से दानदाताअाें, शिक्षकों औैर पास-अाउट स्टूडेंट्स के जरिए किताबें एकत्रित कर बुक बैंक तैयार करना होगा। आयुक्तालय के निर्देशों में ‘पुस्तक दान-एक महादान’ के संदेश को लेकर बुक बैंक स्थापित करना होगा। इसके लिए महाविद्यालय में एक समिति का गठन किया जाएगा। छात्रों काे क्लबिंग एंड शेयरिंग बेसिस पर भी किताबें तीन माह के लिए मिलेगी लेकिन मांग ज्यादा हाेने पर परीक्षा तक भी दी जा सकेगी।

छात्र हाेंगे समिति में सदस्य : बुक बैंक के लिए काॅलेज स्तर पर समिति बनाई जाएगी। इसमें संकाय सदस्यों की संख्या 2-5 औैर छात्रों की संख्या 5-15 रहेगी। सदस्यों काे एंट्री, इश्यू करने एवं जमा करने की तकनीक की ट्रेनिंग मिलेगी। काॅलेजाें में कम्यूनिटी बुक बैंक में 3 साल से पुरानी पाठ्यक्रम की किताबें नहीं ली जाएंगी इसके अलावा करंट अफेयर्स की 1 साल और सामान्य ज्ञान की किताबें 2 साल से ज्यादा पुरानी किताबें नहीं ली जाएंगी।

कम्यूनिटी बुक बैंक से ये विद्यार्थी ले सकेंगे पुस्तक : बीपीएल व आर्थिक रुप से कमजोर छात्र-छात्राएं, महाविद्यालय में नियमित रुप से आने वाले विद्यार्थियों के साथ ही पिछली कक्षा में उच्च श्रेणी प्राप्त मेरिटोरियस विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

X
Beawer News - rajasthan news community book bank will open in college
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना