पोषण सप्ताह भूले, बच्चों को नहीं मिल रही एमटीसी सेवाएं

Beawar News - लोगों के बेहतर स्वास्थ्य और भलाई के बारे में उनको जागरूक करने के लिये हर वर्ष 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह...

Bhaskar News Network

Sep 08, 2019, 07:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news forget nutrition week children are not getting mtc services
लोगों के बेहतर स्वास्थ्य और भलाई के बारे में उनको जागरूक करने के लिये हर वर्ष 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। इस साल भी देश भर में पोषण सप्ताह के तहत सर्वे, कार्यशाला, जागरूकता अभियान चलाया गया लेकिन ब्यावर में पोषण सप्ताह को लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखाई गई।

पूरे सप्ताह के दौरान ना तो चिकित्सा विभाग द्वारा कोई कार्यक्रम आयोजित किया गया और ना ही किसी संस्था या संगठन ने इसके तहत कोई पहल की। यहां तक की विभाग द्वारा इस सप्ताह के दौरान आशा कार्यकर्ताओं या आंगनबाड़ी सहयोगिनियों से भी हाई रिस्क एरिया में सर्वे तक नहीं करवाया गया। स्थिति यह है कि ना सिर्फ इस सप्ताह के दौरान बल्कि इस पूरे साल जनवरी से अभी तक अस्पताल की एमटीसी (मालन्यूट्रीशियन ट्रीटमेंट सेंटर) में एक भी कुपोषित बच्चा सर्वे से या आंगनबाड़ी से नहीं भेजा है।

6 माह में अब तक महज 42 बच्चे

गौरतलब है कि राजकीय अमृतकौर अस्पताल की एमटीसी प्रदेश की अव्वल एमटीसी में शामिल है। ब्यावर की एमटीसी में आने वाले हर 100 में से 98 बच्चे यहां से बिल्कुल स्वस्थ्य होकर जाते हैं। यहां भर्ती हाेने वाले बच्चों के परिजनों को यहां रुकने पर बतौर खर्चे 100 रुपए प्रतिदिन दिए जाते हैं। इसके साथ ही बच्चों को पूरा पोषक आहार भी बिल्कुल निशुल्क दिया जाता है जिसमें दूध, दलिया, घी समेत अन्य पोषक आहार शामिल होते हैं।

प्रॉपर सर्वे का अभाव

हालांकि आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कुपोषित बच्चों के लिए हर बच्चे के आने पर प्रति बच्चे 75 रुपए का मानदेय मिलता है। कुपोषण बच्चे के पूर्णतया स्वस्थ्य होने पर आशा कार्यकर्ताओं के उनके खाते में सीधे पैसे आ जाते हैं। लेकिन लंबे अर्से से आशा कार्यकर्ताओं द्वारा फील्ड में प्रॉपर सर्वे नहीं किया जा रहा है और ना ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र से कुपोषित बच्चों पर नजर रखते हैं। ऐसे में लंबे अर्से से एकेएच की एमटीसी में जो भी कुपोषित बच्चे उपचार के लिए भर्ती हुए हैं उनमें से फील्ड से कोई बच्चा नहीं आया।

फैक्ट फाइल

माह एडमिशन

जनवरी 07

फरवरी 10

मार्च 01

अप्रेल 10

मई 05

जून 03

जुलाई 01

अगस्त 02

X
Beawer News - rajasthan news forget nutrition week children are not getting mtc services
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना