एसडी काॅलेज में अब फर्स्ट ईयर में 1443 सीटाें पर हाेगा प्रवेश

Beawar News - आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने प्रदेश भर के राजकीय महाविद्यालयों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाई है। ऐसे में अब उन...

Bhaskar News Network

Jun 13, 2019, 07:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news hd college now has 1443 seats in he
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने प्रदेश भर के राजकीय महाविद्यालयों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाई है। ऐसे में अब उन विद्यार्थियों को भी लाभ प्राप्त होगा, जो आवेदन करने के बावजूद सीटों की संख्या कम होने के कारण प्रवेश से वंचित हो जाते है। सीटें बढ़ने के साथ ही अब शहर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय में कला संकाय मे 560 के स्थान पर 700,वाणिज्य में 320 के स्थान पर 400,विज्ञान गणित में 70 की जगह 88, बॉयो में 140 सीट पर 175 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। ऑनर्स पाठ्यक्रम प्रभावित नहीं हुआ है, भूगोल व ऑनर्स की 40-40 सीटें ही रहेगी।

नोडल अधिकारी जलालुद्दीन काठात ने बताया कि कॉलेज में सीटें बढ़ने के बाद अब 1 हजार 443 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। जहां अब तक 1 हजार 275 आवेदन प्राप्त हो चुके है। वहीं आवेदन भरने की अंतिम तिथि 15 जून है। जहां शेष रहे तीन दिनों में आवेदनों की संख्या में ओर अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है। अब तक कला वर्ग में 587, वाणिज्य में 307, विज्ञान के गणित विषय में 173, बॉयो में 186, भूगोल ऑनर्स 08 व इतिहास ऑनर्स में 14 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद 17 जून को महाविद्यालय द्वारा आवेदन पत्रों के ऑनलाइन सत्यापन, 18 जून अंतरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन, 24 जून अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रमाण पत्रों की जांच, 25 जून तक अभ्यर्थियों द्वारा ई मित्र पर शुल्क जमा कराना है। इसके बाद 26 जून को प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 29 जून को प्रवेशित विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण व विषय आवंटन किया जाएगा। वहीं 1 जुलाई से महाविद्यालय में शिक्षण कार्य शुरू हाेगा।

पीजी फाइनल में शुल्क जमा करवाने के साथ ही मिल जाएगा प्रवेश

काॅलेज के समस्त स्नातकोत्तर (उत्तरार्द्ध) में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एसडी कॉलेज के स्नातकोत्तर नोडल अधिकारी दुष्यंत पारीक ने बताया कि महाविद्यालय के समस्त स्नातकोत्तर (पूर्वार्द्ध) के नियमित विद्यार्थियों का उत्तरार्द्ध में नवीनीकरण ऑनलाइन द्वारा किया जाएगा। सत्र 2018-19 के स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध के नियमित/ पूर्व विद्यार्थी को स्नातकोत्तर(उत्तरार्द्ध) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना है। लेकिन जो विद्यार्थी प्रवेश शुल्क में छूट का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए नवीन आय प्रमाण पत्र तथा ओबीसी, एबीबीसी, नॉन क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र 20 जून तक संबधित प्रवेश प्रभारी को जमा करा दें अन्यथा शुल्क में छूट का लाभ देय नहीं होगा। वहीं निर्धारित प्रवेश शुल्क ई मित्र पर 26 जून तक जमा कराकर स्नातकोत्तर (उत्तरार्द्ध) में अस्थाई प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षण कार्य 1 जुलाई से शुरू हो जाएगा।

वर्द्धमान कॉलेज में अब तक 130 ने किए आवेदन

श्री वर्द्धमान कन्या महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। प्राचार्य आर.सी.लोढ़ा ने बताया कि वाणिज्य संकाय में 60, कला में 50, बीसीए में 10 तथा विज्ञान की गणित विषय की 10 सीटों पर आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है। इसी प्रकार द्वितीय व तृतीय वर्ष में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी वर्ष ही महाविद्यालय स्नातकोत्तर स्तर पर क्रमोनयन कर एमए (राजनीति विज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र) विषय एवं एम.काॅम( लेखा एवं वित्त) तथा बीएससी (जीव विज्ञान) विषय भी शीघ्र आरम्भ होने जा रहा है। सत्र 2019-20 की नियमित कक्षाएं 1 जुलाई से प्रारम्भ होगी।

X
Beawer News - rajasthan news hd college now has 1443 seats in he
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना