• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • Pishangan News rajasthan news head of the deceased in pestmartam chats on thighs confirm third degree in police station in front of aana

पाेस्टमार्टम में मृतक के सिर, जांघ पर चाेटें सामने अाने से थाने में थर्ड डिग्री की पुष्टि

Bhaskar News Network

May 15, 2019, 09:41 AM IST

Beawar News - पीसांगन पुलिस थाने की हवालात में बंद चाेरी के अाराेपी द्वारा फांसी लगाकर अात्महत्या के मामले में मृतक मांगीलाल...

Pishangan News - rajasthan news head of the deceased in pestmartam chats on thighs confirm third degree in police station in front of aana
पीसांगन पुलिस थाने की हवालात में बंद चाेरी के अाराेपी द्वारा फांसी लगाकर अात्महत्या के मामले में मृतक मांगीलाल काे थाने में थर्ड डिग्री टाॅर्चर किए जाने के बारे में तथ्य उजागर हुए हैं। मृतक का पाेस्टमार्टम करने वाले मेडिकल बाेर्ड में शामिल डाॅक्टराें की प्रारंभिक राय के अनुसार मृतक के सिर अाैर जांघाें पर चाेट के निशान मिले हैं, लेकिन डाॅक्टराें का यह भी कहना है कि मांगीलाल की माैत का चाेटाें से नहीं बल्कि फांसी लगाए जाने से ही हुई है। मृतक के परिजनाें ने अाराेप लगाया है कि पुलिस ने मांगीलाल काे तीन दिन से हिरासत में ले रखा था, जबकि पुलिस रिकार्ड में मांगीलाल काे साेमवार काे गिरफ्तार किया गया था। पुलिस हिरासत में माैत के मामले में धारा 176 के तहत न्यायिक मजिस्ट्रेट जांच कर रहे हैं। मंगलवार काे मृतक का उसके गांव कालेसरा में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

पाेस्टमार्टम की कराई वीडियाेग्राफी

शव का पाेस्टमार्टम साेमवार देर रात मेडिकल बाेर्ड ने न्यायिक मजिस्ट्रेट की माैजूदगी में किया। पाेस्टमार्टम की वीडियाेग्राफी कराई गई। सूत्राें के अनुसार मृतक मांगीलाल के मुंह से लार निकल रही थी। उसके गले की हड्डी का भी बारीकी से मुअायना किया गया। डाॅक्टराें ने उसका बिसरा एफएसएल जांच के लिए सुरक्षित रखा है। इससे यह पता लग पाएगा कि मृतक ने नशीली या जहरीली वस्तु का सेवन ताे नहीं किया था। मृतक के सिर अाैर जांघ पर चाेटाें निशान मिले हैं। फांसी लगने के तरीके पर भी बाेर्ड बारीकी से अध्ययन कर रिपाेर्ट तैयार कर रहा है।

जन अाक्राेश की अाशंका से देर रात कराया पाेस्टमार्टम

जानकारी के अनुसार पीसांगन थाने में संदिग्ध परिस्थतियाें मेंं मांगीलाल की माैत की घटना काे राजनीतिक हवा दिए जाने अाैर जन अाक्राेश व्याप्त हाेने की अाशंका के तहत साेमवार देर रात अानन-फानन में मृतक के शव का पाेस्टमार्टम करवा कर उसके परिजनाें काे साैंप दिया गया। एहतियात के ताैर पर मृतक के गांव कालेसरा में पुलिस सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। अतिरिक्त पुलिस जाप्ता कालेसरा में तैनात कर दिया गया था। पुलिस सुरक्षा के बीच मांगीलाल के शव का मंगलवार काे दाह संस्कार करवा दिया गया।

परिजनाें का अाराेप तीन दिन से थाने में बैठा रखा था मांगीलाल काे

मृतक कालेसरा निवासी मांगीलाल के भाई बीरम अाैर गाेगा का अाराेप है कि मांगीलाल काे मंदिर में चाेरी के मामले में तीन दिन से पुलिस थाने में बैठा रखा था। पूछताछ की अाड़ में उससे मारपीट की गई। दूसरी अाेर पीसांगन थाना पुलिस ने साेमवार काे अाराेपी मांगीलाल की गिरफ्तारी दिखाई है। मृतक मांगीलाल की हवालात में बंद रहने के दाैरान फाेटाे भी परिजनाें ने वायरल की है। उल्लेखनीय है कि मांगीलाल का शव साेमवार दाेपहर काे पीसांगन थाने की हवालात के बाथरूम मे दरी काट कर बनाई गई रस्सी से लटका मिला था। अाईजी संजीव नर्जरी, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने अधिकारियाें के साथ माैके पर पहुंच कर जांच की थी, लेकिन मीडिया काे घटनास्थल से दूर रखा गया था। एसपी ने साेमवार काे ही थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह सहित छह पुलिस कर्मियाें काे मामले में कोताही का जिम्मेदार मानते हुए सस्पेंंड कर दिया था, जबकि पुलिस हिरासत में माैत के मामले में नियमानुसार थाने के पूरे स्टाफ काे लाइन हाजिर कर दिया गया।

थाना स्टाफ की काेताही के बारे में विभागीय जांच शुरू

एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि मामले में विभागीय जांच शुरु की गई है। एडिशनल एसपी सुनील काे मामले की जांच की जिम्मेदारी दी गई है। इन बिंदुअाें पर बारीकी से जांच की जाएगी कि पूरे मामले में थाना स्टाफ ने क्या काेताही बरती थी। दाेषी पुलिस कर्मियाें पर कार्रवाई हाेगी।

पब्लिक ने पीटा था अाराेपी काे

पुलिस के अनुसार अाराेपी मांगीलाल काे बालाजी मंदिर में चाेरी के मामले में शनिवार काे इलाके के लाेगाें ने पकड़ पिटाई भी की थी। यह जानकारी चाेरी की शिकायत दर्ज कराने वालाें ने लिखित में पुलिस काे दी है। अाराेपी माैके से भाग गया था, बाद में पुलिस ने पकड़ा था।

मांगीलाल (फाइल फोटो)

X
Pishangan News - rajasthan news head of the deceased in pestmartam chats on thighs confirm third degree in police station in front of aana
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543