श्रम योगी मानधन व लघु व्यापारी मान पेंशन योजना की दी जानकारी

Beawar News - शहर के श्रम विभाग कार्यालय में मंगलवार को योजनाओं की जानकारी देने के लिए श्रम संगठनों के पदाधिकारियों व...

Dec 04, 2019, 08:16 AM IST
Beawer News - rajasthan news information given about shram yogi maandhan and small business man pension scheme
शहर के श्रम विभाग कार्यालय में मंगलवार को योजनाओं की जानकारी देने के लिए श्रम संगठनों के पदाधिकारियों व कार्यकताओं की बैठक आयोजित की गई। श्रम विभाग अधिकारी सुनिल यादव ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना व लघु व्यापारी मान पेंशन योजना की शुरूआत की गई है। ऐसे में आमजन को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य को लेकर श्रम विभाग के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर योजना की जानकारी देने के साथ ही आमजन को लाभ पहुंचाने के लिए कहा गया। श्रम विभाग अधिकारी सुनिल यादव ने बताया कि लघु व्यापारियों के लिए पेंशन योजना का लाभ स्व नियोजित लघु व्यापारी, दुकान मालिक, खुदरा व्यापारी, चावल मिल, तेल, वर्कशॉप सहित कमीशन एजेन्ट, रियलइस्टेट एजेन्ट, लघु होटल, रेस्तरा के मालिक व अन्य व्यापारी को शामिल किया गया है। इसके लिए पात्रता 18 से 40 वर्ष होना आवश्यक है तथा टर्न ओवर वार्षिक 1.5 करोड से ज्यादा ना हो ऐसे में कोई भी व्यापारी जो लघु व्यापारी की श्रेणी में आता है वह आधार कार्ड, बचत खाता, फोन नंबर लेकर किसी भी ई मित्र पर जाकर पंजीयन करवा सकता है। इसके बाद लघु व्यापारी की ओर से 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद न्यूनतम 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। वहीं लघु व्यापारी की मुत्यु की स्थिति में उसके पति व प|ी को 50 प्रतिशत आजीवन पारिवारिक पेंशन दी जाएगी। इसी तरह प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित कामगार, जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष व मासिक आय 15 हजार या इससे कम होना आवश्यक है। श्रम विभाग अधिकारी सुनिल यादव ने बताया कि इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि यह एक स्वैच्छिक व अशंदायी पेंशन योजना है, जिसके तहत धारकों 60 वर्ष की आयु होने के बाद न्यूनतम 3 हजार रुपए प्रतिमाह की निश्चित पेंशन मिलेगी व पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पति या प|ी को पेंशन का 50 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन के रूप में मिलेगा। बैठक में पूनम सिंह, पीर मोहम्मद, चंद्रप्रकाश बैरवा, भगवान, जगदीश प्रसाद, नारायण सिंह, राजूतिलकधारी, मदनगोपाल, बिरदा काठात आदि उपस्थित थे।

5 दिसम्बर का शिविर का होगा आयोजन : श्रम अधिकारी सुनिल यादव ने बताया कि आमजन को योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से श्रम कार्यालय में 5 दिसम्बर को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें असंगठित श्रेणी के श्रमिकों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा मानधन पेंशन योजना लागू की गई है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष तक कोई भी असंगठित श्रमिक या लघु व्यापारी जिसकी आय 15 हजार रुपए प्रति माह से कम है वह अपना पंजीयन शिविर में करवा सकेंगे। प्रीमियम का निर्धारण श्रमिक की आयु के अनुसार होगा। इसका लाभ सभी असंगठित श्रमिक या घरेलु कामगार, रिक्शा चलाने वाल, ऑटो चालक, दुकानदार, खुदरा व स्वनियोजित लघु व्यापारी, ठेला चलाने वाले, कुली सभी असंगठित कामगार अपना पंजीयन करवा सकेंगे।

X
Beawer News - rajasthan news information given about shram yogi maandhan and small business man pension scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना