प्रदेश के 209 चुनिंदा व्याख्याताअाें के लेक्चर हाेंगे रिकाॅर्ड, ब्यावर के 4 शामिल

Beawar News - आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान की ओर से प्रदेशभर के विभिन्न महाविद्यालयों के चुनिंदा 209 व्याख्याताओं के...

Dec 01, 2019, 07:17 AM IST
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान की ओर से प्रदेशभर के विभिन्न महाविद्यालयों के चुनिंदा 209 व्याख्याताओं के व्याख्यानों की मोबाइल के जरिए रिकॉर्डिंग की जाएगी। आयुक्तालय की ओर से इन व्याख्यानों को आयुक्तालय स्तर पर एक ई-लाइब्रेरी विकसित कर उनमें सुरक्षित किया जाएगा। विभिन्न विषयों के दक्ष विशेषज्ञों में ब्यावर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय के भी चार व्याख्याता शामिल हैं। एसडी कॉलेज में अर्थशास्त्र के सुप्रतीक पाठक, समाजशास्त्र विषय के आलोक मीणा, हिंदी साहित्य के दीपाली शर्मा व सुनीता अवस्थी के महाविद्यालयों में दिए जाने वाले व्याख्यानों की रिकॉर्डिंग की जाएगी। महाविद्यालयों में नियमित कक्षाओं में पढ़ाए जाने वाले विषयों की विश्वविद्यालय वार एवं महावार विषय सारणी आयुक्तालय द्वारा जारी की गई है। आयुक्तालय की ओर से महाविद्यालयों में अध्ययन अध्यापन कार्य के वातावरण को और अधिक सुदृढ किए जाने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से ऐसा निर्णय लिया गया है।

रिकॉर्डिंग के वक्त निम्न बिंदुओं करनी होगी पालना




विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होगी : आयुक्तालय की ओर से ई-लाइब्रेरी में व्याख्याताओं के व्याख्यान यू-ट्यूब पर अपलोड करने के बाद कोई भी विद्यार्थी कहीं भी किसी भी वक्त व्याख्यान को देख व सुन सकेंगे जिससे विद्यार्थी को उक्त टॉपिक से संबंधित विडियो को देख सकेगा। इससे विद्यार्थी के समय की बचत होगी।


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना