अब कॉलेज में पीजी के विद्यार्थियों को शोध करने की दी जाएगी जानकारी

Beawar News - सरकारी कॉलेज में पीजी करने वाले विद्यार्थियों को शोध के लिए प्रेरित करने के साथ ही शोध करने में आने वाली समस्याओं...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:16 AM IST
Beawer News - rajasthan news now pg students will be given information to do research in college
सरकारी कॉलेज में पीजी करने वाले विद्यार्थियों को शोध के लिए प्रेरित करने के साथ ही शोध करने में आने वाली समस्याओं व उनके समाधान को लेकर अब कॉलेज स्तर पर ही विद्यार्थियों को मार्ग दर्शन प्राप्त हो सकेगा। पूर्व में इस प्रकार की जानकारियां महज विश्वविद्यालय स्तर पर ही विद्यार्थियों को मिल पाती थी। ऐसे में कई विद्यार्थी शोध करने की जानकारी के लिए विश्वविद्यालय में चक्कर काटते रहते थे। विद्यार्थियों की इस समस्या को देखते हुए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने रेस कार्यक्रम के तहत अंतर संकाय संवाद प्रोत्साहन के लिए नवाचार परक पहल के लिए इंटर डिसीप्लीनरी एज्यूकेशन एसोसिएशन(आडिया) योजना शुरू की है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य बहु अनुशासनात्मक व अंतर संकाय ज्ञान केन्द्रित संवाद को प्रोत्साहित करना है, ताकि संस्थाओं में गुणात्मक उच्च शैक्षणिक वातावरण तैयार हो सके। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों व शिक्षकों के मध्य परि-कक्षा संवाद स्थापित कर शिक्षण व शोध का उत्कृष्ठ वातावरण तैयार हो सके। जिससे विद्यार्थियों की प्रतियोगी क्षमता का विकास हो सके। इन व्याख्यान का आयोजन कॉलेज प्रशासन को अपने स्तर पर ही आयोजित करना है, इसके लिए आयुक्तालय की ओर से किसी प्रकार का बजट जारी नहीं किया जाएगा।

एसडी कॉलेज में बैठक का हुआ आयोजन : आयुक्तालय की ओर से जारी किए आदेश के बाद गुरूवार को सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य पुखराज देपाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। आइडिया योजना के आयोजन सचिव एम.आर.सिंगारिया ने योजना की क्रियान्विति व उद्देश्य की समस्त जानकारी प्रदान की। सिंगारिया ने बताया कि योजनानुसार इस माह के द्वितीय व चतुर्थ शनिवार को शोधपरक व्याख्यानों के आयोजन किए जाएगें। इसी के तहत 9 नवम्बर को छात्रों व शिक्षकों के हित में आयोजित होने वाले व्याख्यान के संबंध में जानकारी दी गई। जहां व्याख्यान का आयोजन कॉलेज के स्मार्ट क्लास रूम में सेवानिवृत प्राचार्य जे.पी.टेलर व अतिरिक्त प्रोफेसर जूलोजी की दीपाली लाल का व्याख्यान आयोजित किया जाएगा। व्याख्याता एम.डी.उपाध्याय, जलालुद्दीन काठात, पूजा देवड़ा, सुलक्ष्मी तोषनीवाल, पूजा वरूण, सीमा शर्मा, वंदना सुखाडिया, आशा मीणा, महिमा गुप्ता, संगीता पांचाल, प्रकाशचंद ढबास आदि उपस्थित थे।

X
Beawer News - rajasthan news now pg students will be given information to do research in college
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना