अब नरेगा के तहत हाेगी 17 वृक्ष कुंजों की देखरेख

Beawar News - ब्यावर वन क्षेत्र में स्थित 17 वृक्ष कुंजों की देखरेख व सुरक्षा अब नरेगा के तहत हाेगी। अब तक वन विभाग की ओर से वृक्ष...

Nov 11, 2019, 07:10 AM IST
ब्यावर वन क्षेत्र में स्थित 17 वृक्ष कुंजों की देखरेख व सुरक्षा अब नरेगा के तहत हाेगी। अब तक वन विभाग की ओर से वृक्ष कुंज की सार संभाल की जाती थी। हरियाली को बढ़ाने के उद्देश्य से ब्यावर रेंज के जवाजा, मसूदा व खरवा के 17 गावों में वृक्ष कुंज वर्ष 2018 में स्थापित किए गए थे। वन विभाग की ओर से गांवों में स्थापित किए गए हर वृक्ष कुंजों में लगभग 200 पौधे लगाए गए थे। वृक्ष-कुंज में मुख्य रूप से नीम, पीपल, कनेर आदि प्रजाति के पौधे शामिल है। इन वृक्ष कुंज में लगभग 3 हजार 200 पौधे लगाए गए थे। वृक्ष-कुंज के निर्माण में 3 लाख रुपए लागत आई थी।

इन ग्रामीण इलाकों में स्थापित किए गए थे वृक्षकुंज: जवाजा में 7, मसूदा में 8 व खरवा के 2 गांवों में वृक्ष-कुंज स्थापित किए गए थे। इनमें जवाजा के धूनी के पास, रामदेव मंदिर के पास, ग्राम देवाता, श्मशान घाट के पास, किशनपुरा स्कूल व श्मशान घाट के पास वृक्ष कुंज स्थापित किए गए थे। वहीं, मसूदा के खीमपुरा स्कूल, उदावतों का बाड़िया, कायमपुरा स्कूल, कायमपुरा पंप हाउस, नाडी स्कूल, नाडी ग्राम पंचायत मुख्यालय, बनोला स्कूल ग्राउंड व गोवलिया स्कूल शामिल है।

सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे गार्ड

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ब्यावर वन खंड के 17 गावों में बनाए गए इन वृक्ष-कुंजों की सुरक्षा के लिए मनेरगा के तहत गार्ड नियुक्त किए जाएंगे इसके साथ ही पौधों की देखरेख के लिए मनरेगा के तहत मस्टररोल जारी कर श्रमिक लगाए जाएंगे। वृक्ष-कुंजों की देखभाल पर खर्च होने वाली राशि मनरेगा मद से व्यय की जाएगी। हालांकि वृक्ष-कुंज वन विभाग के अधीन ही रहेगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना