राेज डेढ़ साै से ज्यादा अाउटडाेर, अस्पताल में चिकित्सक भी नहीं

Beawar News - मसूदा| मसूदा सामुदायिक चिकित्सालय अव्यवस्थाअाें के दाैर से गुजर रहा है। हालात यह कि चिकित्सालय उधार के डॉक्टर से...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:40 AM IST
Masuda News - rajasthan news raza is more than a half dead not a doctor in hospital
मसूदा| मसूदा सामुदायिक चिकित्सालय अव्यवस्थाअाें के दाैर से गुजर रहा है। हालात यह कि चिकित्सालय उधार के डॉक्टर से चल रहा है। नियुक्त नर्सिंग स्टाफ भी कम हैं। दो निशुल्क दवा वितरण केंद्र हैं लेकिन उसके दोनों फार्मासिस्ट का ट्रांसफर हो चुका है। अब संविदा के एक फार्मासिस्ट से काम चलाया जा रहा है, वह भी बुधवार को छुट्टी पर चला गया जिससे दवा वितरण में परेशानी हो रही है। फार्मासिस्ट के हेल्पर का पद भी स्वीकृत है लेकिन काफी समय से हेल्पर लगाया ही नहीं गया है। चिकित्सालय के हालात यह है कि जो वर्तमान में कार्यरत है उसको ही हटाया जा रहा है। नया स्टाफ लाने की बात तो हो ही नहीं रही।

कई पद हैं रिक्त

मसूदा अस्पताल में एक गायनिक चिकित्सक, एक फिजीशियन, एक सर्जन एक डेंटिस्ट एवं दो मेडिकल ऑफिसर के पद स्वीकृत हैं लेकिन इनमें से एक भी चिकित्सक मसूदा में नहीं लगा है। स्टाफ नर्स फर्स्ट ग्रेड के दो पद है जिसमें से एक स्टाफ नर्स ग्रेड सेकंड के 7 में से 5 ही कार्यरत हैं। स्वीपर का पद भी रिक्त चल रहा है, एक स्टाफ नर्स बीएससी नर्सिंग करने एवं 1 स्टाफ नर्स प्रतिनियुक्ति पर भीलवाड़ा में अपनी सेवाएं दे रहा है एवं तनख्वाह मसूदा से उठा रहा है। चिकित्सालय की रोजाना आउटडोर 150 से 300 के बीच रहता है। मसूदा चिकित्सालय में पीएचसी स्तर की सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है। चिकित्सालय में केवल सर्दी जुकाम बुखार का ही उपचार हो पाता है। इसे लेकर मौके पर कार्यरत चिकित्सक दुर्गा दत्त ने बताया कि जैसे तैसे चिकित्सालय की व्यवस्था बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिला चिकित्सा अधिकारी के.के. सोनी ने बताया कि कुछ अवस्थाएं हैं जिनको दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। नया स्टाफ आते ही मसूदा चिकित्सालय में लगाया जाएगा।

X
Masuda News - rajasthan news raza is more than a half dead not a doctor in hospital
COMMENT