मनुष्य जीवन में तपस्या के लिए त्याग जरूरी

Beawar News - समता भवन में आचार्य रामेश के शिष्य प्रणत मुनिजी के सान्निध्य में मासखमण अनुमोदना दिवस के रूप मनाया गया। इस अवसर पर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:28 AM IST
Beawer News - rajasthan news sacrifice necessary for austerity in human life
समता भवन में आचार्य रामेश के शिष्य प्रणत मुनिजी के सान्निध्य में मासखमण अनुमोदना दिवस के रूप मनाया गया। इस अवसर पर उन्हाेंने कहा कि तपस्या यानी त्याग..... किसी चीज को प्राप्त करने के लिए कुछ न कुछ छोड़ना पड़ता है। आहार का शरीर से ममत्व छोड़ा रेखा डेढिय़ा ने इससे इनका आत्मबल मजबूत होता है व भीतर से क्षमा भाव जाग्रत हो जाता है।

शासन दीपिका चंचल कंवर ने कहा कि तप की महिमा महावीर ने गाई थी। सभी तीर्थंकरों के शासन में तप की गरिमा देखने को मिलती थी। भगवान महावीर के शासन को हुक्मसंघ ने चार चांद लगाने में उनके सभी आचार्य संत-सतियों के अलावा श्रावक-श्राविकाओं ने भी अपने तप से सुशोभित करने में लगे हैं । जिसमें से ब्यावर संघ से इस चातुर्मास में पहला मासखमण रेखा डेढ़िया ने किया। आत्मा की भलाई तप-त्याग से होती है । उन्होंने अपने मन को कंट्रोल किया ताे सफल हुई जो बाहर के कर्मों को रोक कर अंदर के कर्मों को तप से जला दिया। साथ ही अपने आत्मबल को तपाया है।

महासती पराग श्रीजी ने कहा कि तपस्या का ठाठ ब्यावर नगरी में इसकी महिमा अपरम्पार है। इसके आगे देवी-देवता भी सब मिलकर आते हैं। तप के चरणों में शीश नवाते हैं। तपस्या की खुशबू तपोधन है। बाहर का तप करना सरल है पर भीतर का तप मानसिक तप है जो बड़ा कठिन होता है। तप से आत्म निर्जरा होती है। मन, शरीर व वाणी व अनुशासन हो जाता है। तपस्या का मतलब बताया कि टारगेट, अलर्ट, वर्तमान में जीना, शांति को प्राप्त करना, संतोष प्राप्ति के लिए पाप से घृणा करें तप को अटैचमेंट करने पर आत्मा तपस्या से रंगीन हो जाएगी।

उन्हाेंने कहा कि जितनी तेज गर्मी होगी उतना पाप कर्म हल्का हो जाएगा। साध्वी सुरक्षा श्री ने कहा कि तप से सारी शक्ति गायब हो जाती है। ज्ञान के साथ सरल होती है नहीं तो वह अहंकार में बदल जाता है। जैन दर्शन कहता है कि जैसे जैसे ज्ञान बढ़ता है तो साथ में नम्रता भी बढ़ती जाती है।

संचालन गौतम चौधरी ने करते हुए कहा कि यह संघ का गौरव है जो यहां ऐसे संत-सतिया विराज रहे हैं। संघ की ओर से चरित्र आत्मा व पिस्वी बहन का वंदन-अभिनंदन भाई मनीष बंट ने लगातार दो माह से एकासन व्रत किया इनकी भी अनुमोदना करते हैं। इससे पहले विमलेश ओस्तवाल, प्रमिला बोहरा व डेढिय़ा परिवार से अनुमोदन पर भजन प्रस्तुत किया गया।

नाकोड़ा भैरव भक्ति व भैरू चालीसा कार्यक्रम कल

श्री नाकोड़ा पार्श्व भैरव मित्र मंडल के तत्वावधान में रविवार को नया बास स्थित गिरदावर गली में स्वरूप चंद डोसी के आवास पर नाकाेड़ा भैरव भक्ति व भैरू चालीसा कार्यक्रम होगा। आयोजक विजयश्री डोसी ने बताया कि रविवार सुबह 8 बजे से हाेने वाले कार्यक्रम में चंदू बोहरा, राकेश भंडारी, अशोक कोठारी, हर्षित जैन और भैरव भक्त बिट्टू कोठारी प्रस्तुति देंगे।

सामायिक व सरगम धर्म अंताक्षरी प्रतियोगिता संपन्न

श्री नानक प्राज्ञ संघ व महिला मंडल की ओर से साध्वी ज्ञानलता की 63वीं जयंती पर सरगम, सामायिक व धर्म प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन विनोद नगर स्थित जवाहर भवन में किया गया। महिला मंडल अध्यक्ष पूजा संचेती एंव संघ अध्यक्ष व संयोजक सुंदरलाल नाहर थे। प्रतियोगिता में अजमेर, ब्यावर,पाली, किशनगढ़, गुलाबपुरा, गोविंदगढ़, जसनगर से 126 लोगों ने हिस्सा लिया। राजमती ग्रुप प्रथम रहा। अध्यक्ष सुंदर लाल नाहर ने आभार जताया।

रेखा डेढ़िया।

ब्यावर. परिजन के साथ उपस्थित तपस्वी रेखा डेढ़िया।

14 अगस्त से रेखा डेढ़िया कर रही तपस्या

जैन धर्म के त्याग के सिद्धांतों पर चलते हुए 14 अगस्त से शुक्रवार को 31 दिन तक पूर्णत: निराहार रहकर तपस्या, मात्र उबले हुए पानी पर जीवन को जीया। शिक्षा एवं सामाजिक रूप से सक्रिय गर्मी में पक्षियों के लिए हजारों परिंडों का वितरण व सामाजिक संगठनों में भी परिंडा अभियान की मुहिम चलाई। जैन धर्म के त्याग के सिद्धांत के आधार पर गुरुदेव व सभी संत-सतियों व परिवार की प्रेरणा से 14 अगस्त से निराहार उपवास किया है। इस दौरान मात्र उबले हुए पानी का सेवन किया। प्रवचन के दौरान शुक्रवार को तपस्वी रेखा डेढिय़ा की अनुमोदना में समाजबंधुओं ने साथ देते हुए बड़ी संख्या में उपवास, एकासना, बियासना, वर्ष में 31 उपवास, 31 दिन तक रात्रि भोजन का त्याग आदि कई प्रकार के प्रत्याख्यान लिए।

Beawer News - rajasthan news sacrifice necessary for austerity in human life
X
Beawer News - rajasthan news sacrifice necessary for austerity in human life
Beawer News - rajasthan news sacrifice necessary for austerity in human life
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना