मिल क्षेत्र में मृत अवस्था में सात कौवे वन विभाग अलर्ट, कराया पोस्टमार्टम

Beawar News - बीते दिनों अजमेर के बारादरी सहित अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में कौवे मृत मिलने की घटना सामने आई हैं। जिसे लेकर...

Dec 03, 2019, 08:25 AM IST
Beawer News - rajasthan news seven crows in dead zone in mill area alert forest department post mortem
बीते दिनों अजमेर के बारादरी सहित अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में कौवे मृत मिलने की घटना सामने आई हैं। जिसे लेकर प्रशासन व वन विभाग जांच में जुटा है। इसी घटना के बाद शहर के मिल क्षेत्र स्थित पुराने बरगद के समीप सात से आठ कौवे मृत मिले हैं। मामले की जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और कौवों के शवों का पशु चिकित्सक से पोस्टमार्टम कराया गया है।

फिलहाल वन विभाग के अधिकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं। वन विभाग के मुकेश कुमार मीणा ने बताया कि सोमवार को सूचना मिली की शहर के मिल क्षेत्र स्थित पुराने बरगद के समीप बड़ी संख्या में कौवे मृत अवस्था में पड़े हैं। सूचना मिलने पर मौके पर जाकर देखा तो उस वक्त सात से आठ कौवे मृत मिले। कौवों के शवों को एकत्र किया गया। जिसके बाद उनके शवों का पोस्टमार्टम पशु चिकित्सक से करवाया है। मीणा ने बताया कि मामले को गंभीरता से लेते हुए इसके बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी मोहन लाल सामरिया के निर्देशों पर पूरे मामले पर आगे भी नजर रखी जाएगी।

वन विभाग को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

वन विभाग के अधिकारी फिलहाल इस मामले में कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि कौवों के शवों का पोस्टमार्टम करवा दिया गया है। इस पूरे मामले में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इस बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी।

कौवों के शवों पर चोट के निशान नहीं : वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कौवों के शरीर पर किसी भी प्रकार के चोट के निशान नहीं मिले हैं। इसी कारण इतनी संख्या में कौवों की एक साथ मौत पूरे मामले पर संदेह पैदा कर रही है। अजमेर में मृत मिल रहे कौवों का मामला और यहां मिले कौवों का मामला एक जैसा लग रहा है। गौरतलब है कि मिल क्षेत्र स्थित पुराने बरगद पर सालों से कौवों का निवास है। यहां पर रोजाना बड़ी संख्या में कौवे दिखाई दे जाते हैं। वहीं, इस तरह कौवों का मरना शहर में इनके वजूद पर संकट खड़ा कर सकता है।

ब्यावर. मृत मिले कौवों के साथ वन विभाग के कर्मचारी।

X
Beawer News - rajasthan news seven crows in dead zone in mill area alert forest department post mortem
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना