एक साल बाद भी 94 ई-मित्र प्लस कियोस्क मशीनों का आमजन नहीं कर पा रहा उपयाेग

Beawar News - डिजीटल इंडिया योजना के तहत सरकार ने लोगों को डिजीटल करने के मकसद से शहर के कई सरकारी कार्यालयों के साथ ही उपखंड की...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:07 AM IST
Beawer News - rajasthan news still unable to earn 94 e friend plus kiosk machines even after one year
डिजीटल इंडिया योजना के तहत सरकार ने लोगों को डिजीटल करने के मकसद से शहर के कई सरकारी कार्यालयों के साथ ही उपखंड की ग्राम पंचायतों में ई मित्र प्लस कियोस्क मशीन लगवाई थी। परंतु आमजन में जागरुकता के अभाव में एक साल बाद भी अब तक इन मशीनों का आमजन उपयोग नहीं कर रहा है।

बीते एक साल से अधिक समय से ये मशीनें सरकारी कार्यालयों में धूल फांक रही है। इसी के साथ ही ग्रामीण इलाकों में सरकार की ओर से हर ग्राम पंचायत में एक-एक ई-मित्र प्लस कियोस्क मशीन रखवाई थी। लेकिन ग्रामीण इलाकों में भी जागरुकता व इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव में मशीनों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि ई-मित्र प्लस संचालक मशीन की आई-डी बंद ना हो इसके लिए महीने में एक बार जाकर स्वंय इन मशीनों में ट्रांजेक्शन करते हैं। सरकार की ओर से यह मशीन कार्यालयों में पहुंच तो गई है परंतु अब तक कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को इस मशीन को संचालन कैसे होता है इसकी जानकारी नहीं है और न ही अब तक किसी ऑपरेटर को इसके संचालन के लिए नियुक्त किया गया है। जिसके कारण कार्यालयों में आने लोग इन ई-मित्र कियोस्क मशीन का उपयोग नहीं कर पा रहे जिससे यह मशीनें महज शो-पीस बन कर रह गई हैं। शहर के छावनी गर्ल्स स्कूल, श्रम विभाग, तहसील परिसर, रजिस्ट्रार कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सहित अन्य में ई मित्र प्लस कियोस्क मशीन लगाई गई है।

क्या है ई-मित्र प्लस कियोस्क

ई-मित्र प्लस कियोस्क मशीन दिखने में एटीएम जैसी दिखाई देती है। इसमें 32 इंच एलईडी के साथ मॉनिटर डिवाइस, वेब कैमरा, कैश असेप्टर, कार्ड रीडर, मैटलिक की बोर्ड, रसीद के लिए वार्मल प्रिंटर, लेजर प्रिंटर आदि मौजूद हैं। कियोस्क में दो तरह की मशीन होगी, जिसमें पहली मशीन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी मिल सकेगी।

यह सुविधाएं देती ई-मित्र कियोस्क मशीन

मशीन से जमाबंदी की नकल, जन्म-मृत्यु, जाति, मूलनिवास प्रमाण पत्र का प्रिंट, बिजली, पानी के बिल जमा करना आदि सुविधाएं मिलेंगी। मशीन में मौजूद वेब कैमरे से आम नागरिक उच्चाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत भी कर सकते हैं।

94 मशीनें हैं स्थापित

जानकारी अनुसार शहरी क्षेत्र के अलग-अलग विभागों में कुल 20 ई-मित्र प्लस कियोस्क मशीन स्थापित हैं। इसके साथ ही ब्यावर उपखंड के ग्राम पंचायतों में लगभग 74 ई-मित्र प्लस कियोस्क मशीन लगी है। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता व इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव में मशीनों का समुचित उपयोग नहीं हो पाता है।

X
Beawer News - rajasthan news still unable to earn 94 e friend plus kiosk machines even after one year
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना