बच्चों को सिखाया अच्छे बुरे स्पर्श को पहचानना

Beawar News - सुरक्षित स्पर्श ही एक सुन्दर बचपन का आधार है ओर यह संदेश सम्पूर्ण समाज तक पहुंचाने के उद्देश्य से वरिष्ठ आईएएस...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news taught children to recognize good bad touch
सुरक्षित स्पर्श ही एक सुन्दर बचपन का आधार है ओर यह संदेश सम्पूर्ण समाज तक पहुंचाने के उद्देश्य से वरिष्ठ आईएएस नवीन जैन द्वारा स्पर्श कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया गया।

एसडी कॉलेज के आशुतोष पारीक ने बताया कि दो सत्रों में करीब 1400 विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित एवं असुरक्षित स्पर्श के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श क्या है, एक बच्चा इन बातों के प्रति किस प्रकार सतर्क हो सकता है, साथ ही समाज में प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक करने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते है। इन विषयों को समझाया गया। कार्यक्रम संयोजक बाबूसिंह गहलोत ने बताया कि इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य छोटे बच्चों में असुरक्षा की भावना को दूर करने व सुरक्षित रहने के उपाय बताए। असुरक्षित स्पर्श जैसी घटना के होने पर नहीं, भागो व बताओं का संदेश दिया गया। इसके अलावा चाइल्ड हेल्पलाइन के विषय में भी बताया गया।

व्याख्याता आशुतोष पारीक ने बताया कि जिले की समन्वयक रीना व्यास के नेतृत्व में शनिवार को 4 हजार बच्चों के लिए 18 स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अंजलि शर्मा, अर्चना, रेणूका, ललिता बल्दवा, अंजू, सुनीता साहू, सुनीता सोनी, दिव्या वर्मा, रीमानवाल, सुरेन्द्र खंडेलवाल, सुरेश वैष्णव उपस्थित थे।

X
Beawer News - rajasthan news taught children to recognize good bad touch
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना