टीबी रोगियों को मिलेगी अत्याधुनिक उपचार की सुविधा, हायर सेंटर के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

Beawar News - ब्यावर और आस पास के क्षेत्र के सैकड़ों क्षय रोगियों को अब आधुनिक उपचार के लिए हायर सेंटर के चक्कर नहीं काटने...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:11 AM IST
Beawer News - rajasthan news tb patients will get state of the art treatment higher centers will not have to cut rounds
ब्यावर और आस पास के क्षेत्र के सैकड़ों क्षय रोगियों को अब आधुनिक उपचार के लिए हायर सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

ब्यावर स्थित जिला क्षय रोग निवारण केंद्र समेत आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी अाैर सीएचसी पर टीबी रोगियों को मिल रही चिकित्सा सुविधाओं का आकलन करने और उनमें सुधार की संभावनाओं की तलाश करने के लिए केंद्र के ज्वाइंट मॉनिटरिंग मिशन की 12 सदस्यीय टीम तीन दिवसीय दौरे पर ब्यावर आएगी।

टीम विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी रोगियों को मिल रही चिकित्सा सुविधाओं का आकलन करेगी। यह टीम ब्यावर के जिला क्षय रोग निवारण केंद्र के साथ ही जवाजा, किशनपुरा, टॉडगढ़, बडाखेड़ा, मसूदा और आस पास के अन्य राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही टीबी के रोगियों को निजी स्तर पर उपचार मुहैया करवाने वाले क्लिनिक और डॉक्टरों के यहां भी विजिट करेगी। 12 से 14 नवंबर तक यह टीम विजिट करेगी।

निजी डाक्टरों के घर व फील्ड में करेगी सर्वे

टीम में शामिल सदस्य ना सिर्फ सेंटर का निरीक्षण करेगी बल्कि निजी डॉक्टरों के घर भी जाएंगे और फील्ड में भी सर्वे करेगी। टीम टीबी रोगियों और उन्हें दवाएं उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभा रही आशा कार्यकर्ताओं से भी बात करेगी। टीम मिशन 2025 के तहत मरीजों और आशा कार्यकर्ताओं का फीडबैक लेगी तथा रिपोर्ट तैयार करेगी। इस रिपोर्ट में वर्तमान में आ रही परेशानी के साथ ही सुधार के लिए आवश्यक प्रस्तावों को भी शामिल किया जाएगा।

यह रहेंगे टीम में शामिल

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. लाेकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि टीम में दिल्ली से कुछ मेंबर शामिल होंगे। जिनमें डब्ल्यूएचओ, मेडिकल कॉलेज, एम्स के स्पेशलिस्ट के साथ ही जिनेवा से भी विशेषज्ञ शामिल होंगे।

इनका कहना है


इनकी होगी जांच

केंद्र सरकार के टीबी को समूचे देश से 2025 तक उखाड़ फेंकने के मकसद में आ रही परेशानियों को दूर करने के मकसद से आ रही ज्वाइंट मॉनिटरिंग मिशन की टीम मिशन 2025 के रिव्यू प्रोग्राम के तहत आ रही है। यह टीम ब्यावर स्थित जिला क्षय रोग निवारण केंद्र की सीबी नॉट लैब, डीआर टीबी सेंटर, टीबी यूनिट, डीएमसी, डिजीटल माइक्रोस्कॉपी सेंटर, डिजीटल माइक्रोस्कॉपी सेंटर, सीएचसी और पीएचसी की भी जांच करेगी। टीम एसटीडीसी, आईआरसी, मेडिकल कॉलेज, एआरटी सेंटर भी जाएगी।

X
Beawer News - rajasthan news tb patients will get state of the art treatment higher centers will not have to cut rounds
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना