किसानों को उन्नत पैदावार लेने के गुर सिखाए

Beawar News - पीसांगन| कृषि विज्ञान केन्द्र अजमेर एवं इफको की आेर से ग्राम गोविंदगढ़ में शनिवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया।...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:30 AM IST
Pishangan News - rajasthan news teach the farmers to take advanced yields
पीसांगन| कृषि विज्ञान केन्द्र अजमेर एवं इफको की आेर से ग्राम गोविंदगढ़ में शनिवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। इफको अधिकारी रामस्वरूप चाैधरी ने कार्यक्रम पर प्रकाश डाला।

इफको के उपमहा प्रबंधक डॉ किशन सिंह ने किसानों को इफको के उत्पादों , इफको बाजार के बारे में जानकारी देते हुए कृषको को अधिक से अधिक इफको से जुड़ने का आह्वान किया। रीजनल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव पवन पुरी ने इफको द्वारा तैयार कीटनाशकों की जानकारी दी और जैविक उत्पादों के परिणामो से भी कृषको को अवगत कराया। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ एस के शर्मा ने किसानों को गेँहू की उन्नत प्रोधोगिकी की सविस्तार जानकारी प्रदान करते हुए अधिक से अधिक उत्पादन का आह्वान किया। प्रसार वैज्ञानिक डॉ रमाकांत शर्मा ने अग्रिम पंक्ति प्रदर्शनों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित किसानों को कृषक पद्धति एवम प्रदर्शन खेतो में अंतर स्पष्ट करने का आव्हान किया। डॉ शर्मा ने बताया कि पिछले चार वर्षों के प्रदर्शनों के परिणाम अनुसार भारतीय गेँहू अनुसंधान संस्थान करनाल द्वारा प्रदत उन्नत किस्म एच डी 3086 राजस्थान के परिपेक्ष में भी अधिक उत्पादन वाली सिद्ध हो रही है। प्रगतिशील कृषक महेंद्र ने उपस्थित सभी कृषको को अपनाई गई तकनीकी को साझा करते हुए प्रदर्शन खेतो में लगभग 25 -30 प्रतिशत तक अधिक उत्पादन की संभावना व्यक्त की। कृषक प्रश्नोत्तरी में विजेताओ को इफको के किट वितरित किये गये। किसान दिवस में जगपाल सिंह,अध्यक्ष गोविंदगढ़ ग्राम सहकारी समिति एवं रूपचंद अध्यक्ष गनाहेड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति सहित लगभग 100 कृषकों ने भागीदारी निभाई।

पीसांगन. गोविंन्दगढ़ में किसान दिवस मनाते हुए।

X
Pishangan News - rajasthan news teach the farmers to take advanced yields
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना