छात्रों के मल का सैंपल एकत्र करने में सहयाेग करेंगे शिक्षक

Beawar News - चुनाव कार्याें में बीएलअाे, मतगणना, जनगणना, राष्ट्रीय आपदा व माेर की गणना अाैर पोषाहार के तहत बच्चाें काे खाना...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news teachers will help students to collect samples of stool
चुनाव कार्याें में बीएलअाे, मतगणना, जनगणना, राष्ट्रीय आपदा व माेर की गणना अाैर पोषाहार के तहत बच्चाें काे खाना खिलाने का काम ताे शिक्षक अभी कर ही रहे है लेकिन अब सरकार के ताजा आदेशों के तहत वह अब छात्रों के मल के नमूने एकत्र करने में भी सहयाेग करेंगे।

सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के पेट के कृमियों की जांच के लिए ‘डिवर्म द वर्ल्ड इनिशिएटिव संस्था’ की ओर से बच्चों के मल के नमूने एकत्रित किए जा रहे हैं। संस्था की ओर से जांच के लिए प्रति विद्यालय 50 बच्चों के मल के नमूने बच्चों के घरों से उनके अभिभावकों की सहमति से लिए जाएंगे। संस्था की ओर से की जाने इस पूरी प्रक्रिया में शिक्षा विभाग को उनका पूरा सहयोग करना है। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर अब संस्था प्रधानों को बच्चों के मल के नमूने एकत्रित कर रही संस्था की मदद करने के निर्देश दिए हैं। संस्था प्रधानों को दिए गए निर्देश से स्पष्ट है कि वह उक्त कार्य के लिए शिक्षक ही संस्था के प्रतिनिधियों का सहयाेग करेंगे। अभिभावकों से सम्पर्क करने का कार्य अाैर उन्हें योजना समझाने का काम शिक्षक ही करेगा। सबसे अधिक ऐसे स्कूलों में आएगी जहां एकल स्कूल संचालित हो रहे है या ऐसे स्कूल जहां शिक्षकों की कमी है। इन आदेशों काे लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ ही शिक्षक भी हैरान हैं।

शिक्षकों में रोष

विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश के बाद शिक्षकों में रोष है। शिक्षकों ने बताया कि विभाग एक तरफ तो सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के आदेश देता है। वहीं दूसरी ओर बच्चों को पढ़ाने के साथ ही अन्य कार्य में व्यस्त कर देता है।


पेट के कृमियों की जांच के लिए करेगी बच्चों के मल के नमूने एकत्रित ,प्रदेश के 25 जिलाें में शिक्षा विभाग करेगा सहयाेग

इन जिलों के अधिकारियों को जारी किए निर्देश...

इस कार्य में सहयाेग के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, जालौर, अजमेर, उदयपुर, भरतपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, बांरा, सवाई माधोपुर, गंगानगर, जैसलमेर, झुंझुनू, सीकर, पाली, दौसा, टोंक, अलवर, भीलवाड़ा, उदयपुर, बांसवाड़ा, बूंदी व कोटा के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी व पदेन जिला परियोजना समन्यवक को आदेश दिए गए हैं।

X
Beawer News - rajasthan news teachers will help students to collect samples of stool
COMMENT