पाेलिंग एजेंट के लिए पीठासीन अधिकारी को ही जमा कराने होंगे फार्म

Beawar News - नगर परिषद चुनाव को लेकर 16 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए चुनाव मैदान में खड़े प्रत्याशियों को अपनी ओर से मतदान बूथ...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:10 AM IST
Beawer News - rajasthan news the presiding officer will only have to submit the form for the pelling agent
नगर परिषद चुनाव को लेकर 16 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए चुनाव मैदान में खड़े प्रत्याशियों को अपनी ओर से मतदान बूथ पर नियुक्त होने वाले पाेलिंग एजेंट के लिए संबंधित पीठासीन अधिकारी को ही चुनाव आयोग की ओर से उपलब्ध कराया गया फार्म जमा कराना होगा।

सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी कार्यालय में रविवार को भी चुनाव की तैयारियों को लेकर कर्मचारी जुटे रहे। इस दौरान पार्टियों सहित निर्दलीय के रूप में मैदान में खड़े प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों की ओर से पोलिंग एजेंट के लिए निर्धारित प्रारूप की मांग की गई। जिन्हें निशुल्क उपलब्ध कराते हुए अधिकारियों ने बताया कि संबंधित प्रारूप को 15 नवंबर को संबंधित मतदान केंद्र पर मतदान पार्टी के साथ पहुंचने वाले पीठासीन अधिकारी को ही जमा कराने होंगे। वही मौके पर प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट की नियुक्ति करेंगे। इसके लिए निर्धारित प्रारूप के साथ संबंधित पोलिंग एजेंट का फोटो और मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी संलग्न करनी होगी।

पीठासीन अधिकारी द्वारा 15 नवंबर को ही मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति को लेकर अधिकारियों का कहना था कि कांग्रेस, भाजपा, बसपा और निर्दलीय कुल मिलाकर 228 प्रत्याशी मैदान में है। इनके लिए 111 बूथों पर मतदान होगा। ऐसे में अधिकांश प्रत्याशियों की ओर से एक बूथ पर दो पोलिंग एजेंट नियुक्त किए जाएंगे। जहां दो बूथ है वहां इनकी संख्या में बढ़ोतरी भी हो सकती है। यहीं कारण है कि इनकी संख्या को देखते हुए पोलिंग एजेंट संबंधी जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी को 15 नवंबर को मौके से ही पूरी करने के निर्देश दिए गए। जिससे चुनाव कार्यालय में अन्य कार्यों को समय पर पूरा किया जा सके। रविवार को चुनाव कार्यालय पहुंचने वाले प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों को प्रारूप 9 उपलब्ध कराते हुए अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

हिंदी वर्णमाला अनुसार होंगे ईवीएम में नाम: नगर परिषद चुनाव के तहत शनिवार को एक ओर जहां अधिकारी ईवीएम लेने अजमेर पहुंचे तो दूसरी ओर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी जसमीत सिंह संधू के निर्देशानुसार चुनाव मैदान में खड़े होने वाले प्रत्याशियों के नाम ईवीएम में किस क्रम में दर्ज होंगे इसकी भी तैयारी की गई। रविवार के प्रत्याशियों और उनके समर्थक यह जानकारी लेने में जुटे रहे उनके वार्ड में होने वाले मतदान के लिए ईवीएम में उनका नाम किस क्रम में रहेगा। इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार तैयार सूची को प्रत्याशियों के लिए कार्यालय के बाहर निर्धारित प्रारूप 6 को चस्पा किया गया। साथ ही कार्यालय पहुंचने वाले प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों को अधिकारियों ने जानकारी देने के साथ उन्हें संबंधित वार्ड की ईवीएम सूची की फोटो खींचने की स्वीकृति दी। ईवीएम में नाम हिंदी वर्णमाला के क्रम अनुसार होंगे। साथ ही ईवीएम में पहले राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद निर्दलीय प्रत्याशियों के नाम भी हिंदी वर्णमाला के अनुसार दर्ज होंगे।

X
Beawer News - rajasthan news the presiding officer will only have to submit the form for the pelling agent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना