प्रिंसिपल ने लाडाे की टीसी पर डाला नाेट शहर के किसी भी स्कूल में नहीं दें प्रवेश

Beawar News - शहर के डिग्गी मौहल्ला स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की संस्था प्रधान की ओर से टीसी कटवाने के दौरान...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Beawer News - rajasthan news the principal did not put on lade39s tc at any school in the town of knate
शहर के डिग्गी मौहल्ला स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की संस्था प्रधान की ओर से टीसी कटवाने के दौरान गलत नोट लिखे जाने पर छात्रा के अभिभावक भड़क गए। जहां शनिवार को परिजन कांग्रेस नेताओं के साथ स्कूल पहुंचकर आक्रोश जताया।

इस दौरान अभिभावक बालिकाओं का भविष्य खराब होने की बात कहते हुए डाले गए नोट हटाने की बात पर अड़े रहे। लम्बे समय तक चले हंगामे के बाद उच्च अधिकारियों से हुई बातचीत के बाद संस्था प्रधान ने बालिका के नाम नई टीसी जारी कर मामला शांत करवाया। जानकारी अनुसार डिग्गी मोहल्ला निवासी नरेश पंवार व सोमानी कॉलोनी निवासी लालचंद चौधरी ने अपनी बेटियों को अन्यत्र पढ़ाने के लिए डिग्गी मोहल्ला बालिका स्कूल में टीसी के लिए आवेदन किया था। जहां संस्था प्रधान हेमलता चौहान ने बालिकाओं को अन्यत्र पढ़ाने की बात कर टीसी पर ब्यावर शहर के किसी भी स्कूल में प्रवेश नहीं दिए जाने का नोट डाल दिया था। टीसी लेकर जब अभिभावक शहर के अन्य स्कूल में प्रवेश के लिए पहुंचे तो टीसी पर रिमार्क लगा होने के कारण बालिकाओं को प्रवेश देने से मना कर दिया। इस बात से नाराज होकर दोनों अभिभावक शनिवार को अन्य लोगों के साथ स्कूल जा पहुंचे। संस्था प्रधान हेमलता चौहान से मुलाकात कर उन्हें टीसी पर लगाए गए रिमार्क की जानकारी ली। जहां काफी देर तक चले हंगामे के बाद नई टीसी जारी किए जाने के बाद मामला शांत हुआ। इस दौरान कांग्रेसी नेता अजय स्वामी, वृंतन्जय आर्य, अशोक रांका, मयंक बाहेती आदि उपस्थित थे।

यह है समस्या : अभिभावकों ने बताया कि स्कूल के एकल पारी में संचालित होने के कारण डिग्गी मोहल्ला स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाएं स्कूल के बाद ट्यूशन नहीं जा पाती है। अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए भी छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी कारण प्रति वर्ष स्कूल का नामांकन गिरता जा रहा है। संस्था प्रधान हेमलता चौहान ने बताया कि गत वर्ष 650 से अधिक नामांकन था,वहीं अब यह नामांकन 530 पर आ गया है। जबकि शिक्षा विभाग की ओर से प्रति वर्ष बच्चों का नामांकन बढ़ाने के साथ ही छात्राओं का ठहराव कराने के आदेश दिए जाते है।

ब्यावर. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक डिग्गी स्कूल में टीसी पर रिमार्क डाले जाने पर संस्था प्रधान के कक्ष में विरोध जताते अभिभावक।

अधिक संख्या में टीसी निकाले जाने की बताई मजबूरी

संस्था प्रधान हेमलता चौहान ने छात्राओं की टीसी पर डाले गए रिमार्क का कारण इस शैक्षणिक सत्र में करीब 150 से अधिक अभिभावकों ने टीसी के लिए आवेदन कर रखा है। स्कूल के नामांकन को बचाने के साथ नया नामांकन बढाने का जोर है। ऐसे में अगर इतनी बड़ी संख्या में बालिकाएं स्कूल छोड़ती है तो विभाग उन पर कार्रवाई कर सकता है। अभिभावकों ने दूसरे स्कूल में पढ़ाने के लिए टीसी मांगी थी। इसलिए टीसी पर नोट लगाया था। चौहान ने बताया कि अभिभावकों ने टीसी कटवाने का कारण विद्यालय का एकल पारी होना बताया है। उनसे लिखित में ले लिया है जिसे विभाग के उच्चाधिकारियों के पास भेजा जा रहा है।

प्रिंसिपल की ओर से टीसी पर डाला रिमार्क।

Beawer News - rajasthan news the principal did not put on lade39s tc at any school in the town of knate
X
Beawer News - rajasthan news the principal did not put on lade39s tc at any school in the town of knate
Beawer News - rajasthan news the principal did not put on lade39s tc at any school in the town of knate
COMMENT