• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • Beawer गांव में बिजली पहुंची या नहीं, पोस्टमैन पहुंचाएगा खबर
विज्ञापन

गांव में बिजली पहुंची या नहीं, पोस्टमैन पहुंचाएगा खबर

Dainik Bhaskar

Oct 02, 2018, 02:35 AM IST

Beawar News - केंद्र सरकार हर घर बिजली पहुंचाने के वादे को लेकर काफी गंभीर है। इसलिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं...

Beawer - गांव में बिजली पहुंची या नहीं, पोस्टमैन पहुंचाएगा खबर
  • comment
केंद्र सरकार हर घर बिजली पहुंचाने के वादे को लेकर काफी गंभीर है। इसलिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाकर ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में बिजली पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके लिए सरकार की ओर से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के कितने घरों में बिजली पहुंची इसके लिए अब सरकार की ओर से ग्रामीण इलाकों में सर्वे करवाया जाएगा। सरकार की ओर से जारी निर्देशों के तहत अब डाक विभाग के पोस्टमैन ग्रामीण इलाकों में सर्वे करेंगे कि कितने घरों में बिजली लगी है कितने घर रोशनी से महरुम हैं।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में डाक विभाग से इस संबंध में करार किया है। देश में मौजूद डाक विभाग के लाखों कर्मचारियों का उपयोग इन अंधेरे घरों को ढूंढने में किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों के कितने घरों में रोशनी पहुंची है सर्वे करवाकर विद्युत वितरण निगम की ओर से दिए गए आंकड़ों का इन आंकड़ों का सत्यापन भी किया जाएगा। डाक विभाग की ओर से सर्वे की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है आने वाले कुछ दिनों में सर्वे की शुरुआत कर दी जाएगी।

मोबाइल एप्लीकेशन में दर्ज करेंगे डाटा

ग्रामीण डाक सेवक स्मार्ट फोन पर इसके लिए खास ‘ऐप’ डाउनलोड कर उसमें यह डाटा दर्ज करेंगे। एक-डेढ़ महीने में यह कवायद पूरी करने का लक्ष्य रखा है। डाक सेवकों को इस काम में लगाया जाएगा। सर्वे के बाद भौतिक परीक्षण भी किया जाएगा। डाक विभाग के पोस्टमैन इन आंकड़ो के साथ घर का पता, रहवासी का नाम, गांव एवं परिवार में सदस्यों की संख्या, ट्रांसफार्मर अथवा बिजली के खंभे से घर की दूरी की जानकारी दर्ज करेंगे।

बीपीएल को मुफ्त दिए जा रहे कनेक्शन

बिजली की रोशनी से वंचित ऐसे घरों में बिजली कंपनी नया कनेक्शन देगी। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बाशिंदों (बीपीएल) को मुफ्त में, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों से 500 रुपए कनेक्शन के लिए जाएंगे। यह राशि भी 50-50 रुपए की दस किस्तों में वसूली जाएगी।


X
Beawer - गांव में बिजली पहुंची या नहीं, पोस्टमैन पहुंचाएगा खबर
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन