एसडीएम ने ग्राम विकास अधिकारी काे दी चार्जशीट

Behror News - नीमराना| सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने आर्थिक कमजोर वर्गों के व्यक्तियों को आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:20 AM IST
Neemrana News - rajasthan news sdm has given the charge of village development officer
नीमराना| सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने आर्थिक कमजोर वर्गों के व्यक्तियों को आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के सर्कुलर भले ही जारी कर दिए गए हो लेकिन उपखंड क्षेत्र में ग्राम विकास अधिकारी एवं पटवारी सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। नीमराना उपखंड अधिकारी रामसिंह राजावत को इस तरह के कई मामलों में शिकायत प्राप्त हुई थी। मंगलवार को उन्होंने डाबड़वास ग्राम पंचायत में ग्राम विकास अधिकारी नवीन सोनी द्वारा रिपोर्ट नहीं करने पर विकास अधिकारी रोबिन चौहान के साथ शिकायत के सत्यापन को लेकर कार्रवाई की। जिसमें राजीव गांधी सेवा केंद्र पर काफी संख्या में ग्रामीण युवाओं ने इस संबंध में लिखित एवं मौखिक शिकायतें की। इस पर एसडीएम ने विकास अधिकारी को मौके पर ही ग्राम विकास अधिकारी को 17 सीसीए रूल्स के तहत चार्जशीट थमा दी। इसके अलावा ग्राम पंचायत के रिकॉर्ड की जांच करने के लिए पंचायत प्रसार अधिकारी वीरेंद्र कुमार चौहान को जांच सौंपी है, जिसकी 2 दिन में जांच रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी जाएगी।

क्षेत्र में सैकड़ों युवाओं ने फॉर्म भरे हैं। लेकिन पटवारी एवं ग्राम विकास अधिकारियों के द्वारा रिपोर्ट नहीं करने से 10% अतिरिक्त आरक्षण के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है। इन मामलों की लगातार उपखंड अधिकारी को शिकायत मिल रही थी। विदित रहे मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 17 जनवरी 2019 को एक मेमोरेंडम जारी कर अजा-जजा व ओबीसी वर्गों के लोगों को प्रदत्त आरक्षण के अतिरिक्त आर्थिक कमजोर वर्गों को केंद्र की अधीन सेवाओं एवं शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए 10% आरक्षण का प्रावधान किया था। उसके बाद राज्य सरकार ने भी 22 फरवरी को आदेश जारी किया था।


X
Neemrana News - rajasthan news sdm has given the charge of village development officer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना