• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhadra
  • वृंदावन सी होली; कान्हा रंग लगा दे ऐसा, जन्म जन्म ना उतरे वैसा
--Advertisement--

वृंदावन सी होली; कान्हा रंग लगा दे ऐसा, जन्म-जन्म ना उतरे वैसा

Bhadra News - श्रीगंगानगर| वरिष्ठ साहित्यकार सुरेंद्र सुंदरम की यह कविता रंगों के त्योहार होली पर एकदम सटीक बैठती हैं। होली...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:20 AM IST
वृंदावन सी होली; कान्हा रंग लगा दे ऐसा, जन्म-जन्म ना उतरे वैसा
श्रीगंगानगर| वरिष्ठ साहित्यकार सुरेंद्र सुंदरम की यह कविता रंगों के त्योहार होली पर एकदम सटीक बैठती हैं। होली भले ही गुुरुवार से शुरू होगी, लेकिन स्कूलों में बच्चे बुधवार को ही होली के रंगों में रंगे नजर आए। कहीं फूलों की होली खेली गई तो गुलाल की। इनमें भी बेटियां बचाने, पानी बचाने जैसे सामाजिक संदेश भी दिए गए। यह फोटो टाइनी टाट्स स्कूल का है। यहां बच्चों ने राधा-कृष्ण का रूप धर भजनों के बीच फूलों की होली खेली। एकबारगी तो यहां मथुरा-वृंदावन की होली सा दृश्य जीवंत हो उठा। इस दौरान स्कूल की वाइस प्रिंसिपल अनुपमा आहुजा व निदेशक विवेक आहुजा भी मौजूद रहे। वहीं, जिलेभर में होलिका दहन गुरुवार को होगा। गुरुवार शाम 7:38 बजे बाद होलिका दहन सर्वश्रेष्ठ रहेगा। अगले दिन शुक्रवार को धुलंडी के दिन लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाएंगे। जिलेभर में इस दौरान पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। प्रशासन ने भी कानून-व्यवस्था के लिहाज से मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं।

आज और कल ये सेवाएं होंगी प्रभावित

चार दिन बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर

होली गुरुवार और धुलंडी शुक्रवार को है। इसके बाद शनिवार और रविवार आ गए, इसलिए चार दिन सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

आज होली के दिन खुले रहेंगे बैंक

बैंक गुरुवार को होली के दिन खुलेंगे, लेकिन शुक्रवार को धुलंडी का अवकाश रहेगा। अगले दिन शनिवार को भी बैंक खुले रहेंगे।

धुलंडी के दिन नहीं होगी सिलेंडर सप्लाई

धुलंडी के दिन गैस सिलेंडर की सप्लाई नहीं होेगी। मयंक चड्ढा ने बताया कि होली के दिन गुरुवार और फिर शनिवार को भी गैस की सप्लाई मिलेगी।

कल फल-सब्जी मंडी में नहीं होगी बोली

धुलंडी के दिन फल-सब्जी मंडी में बोली नहीं होगी। सो घर में कल की सब्जी का इंतजाम आज ही करके रख लें। धानमंडी भी बंद रहेगी।

शुभ मुहूर्त

फाल्गुन पूर्णिमा के दिन भद्रा काल में होलिका दहन नहीं किया जाता। ज्योतिषविद जगदीश सोनी ने बताया कि इस बार एक मार्च को भद्रा प्रात: 08:57 से शाम 07:38 तक रहेगी। यानी होलिका दहन सांय 7:38 के बाद ही किया जाएगा। 7:38 से रात 9 बजे तक कभी भी होलिका दहन किया जा सकता है।

X
वृंदावन सी होली; कान्हा रंग लगा दे ऐसा, जन्म-जन्म ना उतरे वैसा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..