• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bhadra
  • मकान में लगी आग, दो बेटियां फंसी, एक की मौत, दूसरी को पुलिस ने बचाया
--Advertisement--

मकान में लगी आग, दो बेटियां फंसी, एक की मौत, दूसरी को पुलिस ने बचाया

Bhadra News - नोहर-भादरा मार्ग पर एक खेत में हुई घटना, तीन बेटियों में से एक पहले खेत में थी भास्कर संवाददाता|नोहर (हनुमानगढ़) ...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 04:30 AM IST
मकान में लगी आग, दो बेटियां फंसी, एक की मौत, दूसरी को पुलिस ने बचाया
नोहर-भादरा मार्ग पर एक खेत में हुई घटना, तीन बेटियों में से एक पहले खेत में थी

भास्कर संवाददाता|नोहर (हनुमानगढ़)

खेत में बने मकान में आग लगने से एक अबोध बालिका की मौत हो गई। घटना नोहर -भादरा मार्ग पर एक खेत में बने मकान की है। घटना के बाद समय पर दमकल व कोई प्रशासनिक अधिकारी नही पहुंचने की कारण लोगों में रोष फैल गया। इसके विरोध में नोहर-भादरा मार्ग पर कुछ देर के लिए जाम भी किया। बाद में प्रशासनिक अधिकारियों की लिखित समझाइश के बाद जाम खुलवाया गया। हालांकि दो पुलिस कांस्टेबलों ने जान पर खेल आग में से बच्चियों को निकाला लेकिन एक बच्ची की जान नहीं बच सके।

आग में घिरी थी दिव्यांग बच्ची, लोगों ने फायर ब्रिगेड को फोन किए, उठाया ही नहीं, मौत के बाद लगाया जाम

जानकारी के अनुसार वार्ड 26 निवासी अब्दुल जब्बार नोहर-भादरा मार्ग पर कृषि भूमि हिस्से पर लेकर काश्त करता है। अब्दुल जब्बार परिवार सहित खेत में बने मकान में रहता है। शनिवार को सुबह करीब दस बजे अब्दुल जब्बार व उसकी प|ी खेत में फसल कटाई का काम कर रहे थे। अब्दुल की तीन बेटियों में से एक बेटी खेत में खेल रही थी। तीन साल की दिव्यांग बेटी रेहाना व एक आठ साल की बेटी घर में ही थी। तभी अचानक आग लग गई। आठ वर्षीय बेटी को जैसे तैसे बाहर निकाला गया पर तीन साल की दिव्यांग बेटी घर से बाहर नहीं निकल पाई और आग की चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गई, जिसकी बाद में अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। परिवार जनों के शोर मचाने पर मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। उपस्थित लोगों ने दमकल कार्यालय में दर्जनों फोन किए मगर किसी ने भी फोन नहीं उठाया। काफी देर तक मौके पर दमकल नहीं पहुंची। उधर आग की लपटों से घिरी तीन वर्षीय बालिका चीख पुकार करती रही। लोगों ने आग बुझाने का हर संभव प्रयास किया। नागरिकों ने आरोप लगाया बार-बार फोन करने के बाद भी काफी देर के बाद पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। सूचना पाकर पूर्व पालिकाध्यक्ष राजेन्द्र चाचाण, जिला परिषद सदस्य मंगेज चौधरी, एडवोकेट राजेन्द्र सिहाग, एडवोकेट राजेश कौशिक, रूस्तम हिन्द, कामरेड नियामत अली, पार्षद रामस्वरूप सैनी मौके पर पहुंचे। इसी दौरान आक्रोशित नागरिकों ने नोहर-भादरा मार्ग पर जाम लगा दिया। दोनों ओर वाहनों की कतारंे गई। जानकारी मिलने पर तहसीलदार जय कौशिक, डीवाईएसपी भूपेन्द्र जाखड़,थाना प्रभारी रणवीर सांई मौके पर पहुंचे। इसी दौरान वहां से गुुजर रहे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र मीणा ने भी मामले की जानकारी ली। बाद में अधिकारियों के साथ हुए लिखित समझौते के बाद जाम खोला गया।

समझौते में यह हुआ तय

समझौते में आग बुझाने वाले कांस्टेबल रोशनलाल व प्रहलाद नेहरा को सम्मानित करने, समय पर दमकल नहीं पहुंचने पर संबंधित कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई करने, दमकल का अन्य कार्यों में उपयोग न लेने, पीडि़त परिवार को उचित आर्थिक सहायता दिलाने की बात तय हुई।

मकान में लगी आग को बुझाती दमकल व वार्ता करते जनप्रतिनिधि।

हमें दुख है कि एक बच्ची को बचा नहीं पाए, छोटा सिलेंडर भी मौके पर था, उसे पहले बाहर फेंका

हम दोनों एक ही बाइक पर कॉलेज फाटक के पास खड़े थे। सिविल ड्रेस में ही थे। तभी हमारे पास किसी का फोन आया कि आग लग गई है। समय सुबह 10:17 के करीब था। हमने तुरंत बाइक मोड़ी और नोहर भादरा मार्ग पर स्थित घटना स्थल पर पहुंचे। हम जब वहां गए थे देखा कि मकान में से धुंआ निकल रहा था और बच्चियों के चीखने की आवाजें आ रही थी। हमने बिना कुछ सोचे-समझे उन बच्चियों को बचाना चाहा। क्योंकि हमाने मन में सिर्फ एक ही बात थी कि हमें बच्चियों को बचाना है फिर चाहे नतीजा कैसा भी हो। जब अंदर घुसे तो एक आदमी और भी वहां था उसके सहयोग से हम दोनों ने एक बच्ची को पहले बाहर निकाला। वह भी काफी झुलसी हुई थी हालांकि दूसरी बच्ची को जब बाहर निकाल कर लाए तो पूरी तरह से झुलस चुकी थी। कई लोगों ने भी आग बुझाने के प्रयास किए। वहां मौके पर एक छोटा सिलेंडर भी पड़ा था। हमने पहले उसे बाहर फेंका। हमारे आने के बाद 5-7 मिनट के बाद दमकल पहुंची लेकिन तब तक हादसा हो गया था। हालांकि हमने पूरा प्रयास किया लेकिन बच्ची को बचा नहीं सके। अस्पताल ले जाते हुए उसकी मौत हो गई। अगर दमकल समय पर आती तो उसकी बच्ची की जान बच सकती थी।

(जैसा कि नोहर थाने के कांस्टेबल प्रहलाद और रोशनलाल ने भास्कर को बताया)

सिटी हीरो

X
मकान में लगी आग, दो बेटियां फंसी, एक की मौत, दूसरी को पुलिस ने बचाया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..