--Advertisement--

भरतपुर की 4 में से 2 सीटों पर एबीवीपी का कब्जा

भरतपुर के तीन कॉलेज और एक यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनावों में 2 सीटों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 04:21 AM IST
भरतपुर के तीन कॉलेज और एक यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनावों में 2 सीटों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने कब्जा कर लिया। इनमें बृज विश्व विद्यालय का अध्यक्ष पद भी शामिल है, जहां पहली बार छात्र संघ का चुनाव हुआ है। जबकि नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) को एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा है। जबकि एक सीट निर्दलीय छात्र ने जीत ली है। जिले के बयाना, डीग, कुम्हेर और नदबई समेत अन्य कॉलेजों में भी छात्र संघ का चुनाव जीतने के बाद जश्न मनाया। कुछ जगह पर जीत की सेल्फी भी ली गई।

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर विद्यार्थी परिषद के दिनेश भातरा विजयी रहे, जबकि आर.डी. गर्ल्स कालेज में विद्यार्थी परिषद की अंजली चौधरी, एमएसजे कॉलेज में एनएसयूआई के सागर सिंह और स्व. रामभरोसे लाल वर्मा राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज में निर्दलीय कपिल देव विजयी रहे।

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष पद एबीवीपी के दिनेश भातरा ने 73 वोट लेकर 53 मतों से निर्दलीय प्रत्याशी अंकिता शर्मा को हराया। अंकिता को 20 वोट ही मिले। इसी प्रकार आर.डी. गर्ल्स कॉलेज में विद्यार्थी परिषद की अंजली चौधरी ने 864 वोट लेकर 429 मतों के अंतर से एनएसयूआई की हेमलता को हराया। हेमलता को 435 वोट मिले।

जीत की सेल्फी

जीत के बाद सेल्फी लेतीं अखिल भारतीय विधार्थी परिषद की प्रत्याशी।

जीत के बाद अध्यक्षों ने ये प्राथमिकताएं बताईं

एमएसजे काॅलेज में पानी भराव की समस्या को दूर कराएंगे: सागर

एमएसजे कालेज छात्रसंघ अध्यक्ष सागर सिंह का कहना है कि उनकी प्राथमिकता कालेज परिसर में बरसात के दिनों में पानी भराव की समस्या का स्थाई समाधान कराना होगा। इसके अलावा पेयजल की समस्या तथा ऑडिटोरियम का अधूरा कार्य पूरा कराया जाएगा।

नए विषय खोले जाएंगे: अंजली

आरडी गर्ल्स की छात्रसंघ अध्यक्ष अंजली चौधरी का कहना है कि कालेज में पिछले दो साल से एनसीसी नहीं है,जिसे शुरू कराया जाएगा। एमए भूगोल व इतिहास विषय नहीं है, छात्राओं को बाहर जाना पड़ता है। नए विषय खोले के प्रयास किए जाएंगे।

खुद की बिल्डिंग में ही चलवाएंगे कक्षाएं : दिनेश

बृज विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष दिनेश भातरा का कहना है कि विश्वविद्यालय की आवंटित खुद की जमीन बैलारा कला कुम्हेर में एक ही जगह पर सभी कक्षाएं चलवाएंगे, अभी तक एमएसजे कालेज की बिल्डिंग में विश्वविद्यालय व एमए होमसाइंस की कक्षाएं व 5 वर्षीय एलएलबी की कक्षाएं प्राइवेट बिल्डिंग में चल रही हैं। अन्य समस्याओं को भी दूर किया जाएगा।

पानी की समस्या दूर कराएंगे: कपिल

स्व. श्री रामभरोसे लाल वर्मा राजकीय आचार्य संस्कृत कालेज छात्रसंघ अध्यक्ष कपिल देव का कहना है कि कालेज में पेयजल की समस्या है। पहली प्राथमिकता पेयजल की समस्या दूर कर वाटर कूलर लगवाया जाएगा। अन्य समस्याएं भी दूर होंगी।

विजयी प्रत्याशियों को घर छोड़ने जाती पुलिस।

नहीं निकालने दिया जुलूस

विजयी प्रत्याशियों को जिला प्रशासन ने जुलूस नहीं निकालने दिया। चुनाव के बाद कहीं कोई टकराव अथवा अप्रिय घटना न हो। इसलिए सभी जीते हुए प्रत्याशियों को पुलिस कस्टडी में उनके घरों पर ले जाकर छोड़ा गया। हालांकि मतगणना स्थलों के बाहर और अंदर एहतियात के तौर पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाया गया था।

एमएसजे काॅलेज में कम वोट, कम प्रत्याशी, फिर भी गर्ल्स काॅलेज के बाद ही निकला परिणाम

एमएसजे कालेज में कम वोट, कम प्रत्याशी थे, फिर आरडी गर्ल्स कालेज छात्रसंघ के चुनाव के एक घंटे बाद निकला परिणाम। एमएसजे कालेज में दोपहर 3 बजे परिणाम आया, जबकि आरडी गर्ल्स कालेज में दोपहर 2 बजे आया और महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय का तो सुबह 11.45 बजे ही परिणाम आ गया। एमएसजे कालेज में गणना के लिए कुल मत 1398 थे और अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दो ही पदों पर चुनाव हुआ था। जिसमें अध्यक्ष के 4 व उपाध्यक्ष के 3 प्रत्याशियों सहित 7 प्रत्याशियों के मतों की गणना थी। जबकि आरडी गर्ल्स कालेज में गणना के लिए कुल मत 1444 थे और अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव के दो-दो प्रत्याशियों सहित 8 प्रत्याशियों के मतों की गणना थी। एमएसजे कालेज छात्रसंघ निर्वाचन अधिकारी डा. के.सी.शर्मा का कहना है कि मतपेटियां ट्रेजरी से गर्ल्स कालेज पहुंचाने के बाद देरी से सुबह 11.05 बजे पहुंचाई गई थीं। जबकि गणना सुबह 11 बजे से थी। मतपेटियां आने के बाद प्रत्याशियों को मतगणना रूप में प्रवेश दिया और फिर सावधानी बरतते हुए गणना की गई। जिसकी वजह से समय अधिक लग गया। वहीं जिला प्रशासन ने भी सुरक्षा के लिहाज से कड़े बदंोबस्त किए थे। पर्याप्त संख्या में जाब्ता एवं पुलिसकर्मी लगाए गए थे।

अध्यक्ष

अध्यक्ष

अध्यक्ष

अध्यक्ष

महाराजा सूरजमल बीएड काॅलेज में सभी निर्विरोध निर्वाचित

महाराजा सूरजमल बीएड कालेज में सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए। अध्यक्ष मुनेश सिंह, उपाध्यक्ष पूनम, सचिव सोनू जाटव, कक्षा प्रतिनिधि इंद्रजीत सोलंकी, मोनिका शर्मा, संजना शर्मा निर्विरोध चुने गए।

सबसे बड़ी जीत गर्ल्स कालेज की रही पूरा पैनल भी विद्यार्थी परिषद का आया

छात्रसंघ अध्यक्ष चुनावों में जिला मुख्यालय पर सबसे बड़ी जीत आरडी गर्ल्स की रही, जहां विद्यार्थी परिषद की अंजली चौधरी ने 429 मतों के अंतर से एनएसयूआई की हेमलता कटारा को हराया। यही नहीं कालेज में पैनल भी विद्यार्थी परिषद का ही जीता, जिसमें अध्यक्ष के अलावा उपाध्यक्ष निधि, महासचिव नगीना कुमारी, संयुक्त सचिव रश्मि निमेश विद्यार्थी परिषद की प्रत्याशी के रूप में जीतीं। वहीं एमएसजे कालेज में अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के सागर सिंह व उपाध्यक्ष पद पर कुशलपाल सिंह ने जीत दर्ज की, बाकी पदों पर निर्दलीय व निर्विरोध चुने गए। चुनाव परिणाम आने के दौरान बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद रहे।

बृज विश्वविद्यालय

अध्यक्ष : दिनेश (53 वोट से)

नाम जीते

बीए-एलएलबी रिपुन्जय 15 से

एमए ड्राईंग, रचना निर्विरोध

एमएसजे काॅलेज

अध्यक्ष : सागर सिंह (297 वोट से)

नाम जीते

उपाध्यक्ष कुशलपाल 297 से

महासचिव, जितेंद्र निर्विरोध

संयुक्त सचिव बृजेश निर्विरोध

आरडी गर्ल्स काॅलेज

अध्यक्ष : अंजली (429 वोट से)

नाम जीते

उपाध्यक्ष ज्योति 302 से

महासचिव, नगीना 344 से

संयुक्त सचिव रश्मि 416 से

संस्कृत काॅलेज

अध्यक्ष : कपिल देव (49 वोट से)

नाम जीते

महासचिव सोनू निर्विरोध

उपाध्यक्ष, राहुल कुमार निर्विरोध