विज्ञापन

सहकारी समिति में खाद पर्याप्त, किसान करें खरीद / सहकारी समिति में खाद पर्याप्त, किसान करें खरीद

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:16 AM IST

Bharatpur News - रबी का सीजन शुरू हो चुका है और किसानों को इस समय खाद की आवश्यकता है। किसानों की जरुरत को देखते हुए निजी दुकानदार...

Bharatpur News - cooperative sugar manure is enough farmers make purchases
  • comment
रबी का सीजन शुरू हो चुका है और किसानों को इस समय खाद की आवश्यकता है। किसानों की जरुरत को देखते हुए निजी दुकानदार किसानों से खाद के कटटे की निर्धारित राशि से अधिक राशि वसूल कर कालाबाजारी कर रहे हैं। ऐसे में कृषि अधिकारियों ने किसानों से कहा है कि क्रय विक्रय सहकारी समितियों पर पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। किसान 266.50 रुपए निर्धारत दर पर खाद खरीद कर सकते हैं। गौरतलब है कि जिले में रबी सीजन शुरू होने के साथ ही खाद को लेकर मारामारी शुरू हो गई है। अभी तो सिर्फ सरसों के लिए ही किसानों को खाद की जरूरत पड़ रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में गेहूं समेत अन्य फसलों में सिंचाई के बाद खाद की जरूरत पड़ने पर अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह भी सामने आया है कि किसान को खाद की तत्काल आवश्यकता होती है और क्रय विक्रय सहकारी समितियों पर लंबी लाइन होने के कारण घंटो बाद नंबर आ पाता है। ऐसे में किसान समय बचाने के फेर में निजी दुकानदारों से महंगी दर पर यूरिया की खरीद करते हैं।


राजेश शर्मा, उपनिदेशक कृषि विस्तार भरतपुर।

दुकानदार कर रहे कालाबाजारी, किसानों को चुकाने पड़ रहे हैं दोगुने दाम

कई दुकानदार अब किसान को 400 से 450 तक प्रति कटटा यूरिया ब्लैक में बेच रहे हैं। जबकि विभाग का दावा है कि अगर कोई दुकानदार यूरिया की कीमत ज्यादा ले रहा है उसकी जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उवार निवासी महेश सिंह ने बताया कि क्रय विक्रय सहकारी समिति में भीड़ लगी रहती है। समय के अभाव व यूरिया की किल्लत के कारण किसान को निजी दुकानदारों के यहां से यूरिया को 400 से 450 रुपए खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। रारह गांव के मोहन सिंह जाटव का कहना था कि यूरिया ब्लैक में खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। गांव कुम्हेर के सत्यवीर सिंह ने बताया कि क्रय विक्रय में यूरिया तो उपलब्ध है।

जिले में कहां कितना यूरिया: कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिले में भरतपुर फल-सब्जी क्रय विक्रय सहकारी समिति में 130 मैट्रिक टन यूरिया, भरतपुर क्रय विक्रय सहकारी समिति में 1110 मैट्रिक टन, कुम्हेर क्रय विक्रय सहकारी समिति में 35 मैट्रिक टन, डीग फल सब्जी क्रय-विक्रय सहकारी समिति में 209 टन एवं क्रय विक्रय सहकारी समिति में 82 मैट्रिक टन, कामां, में 56 मैट्रिक टन, नगर क्रय-विक्रय सहकारी समिति में 220 मैट्रिक टन, वैर क्रय विक्रय सहकारी समिति में 37 मैट्रिक टनयूरिया पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

X
Bharatpur News - cooperative sugar manure is enough farmers make purchases
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन