पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बच्चों को स्वर्ण प्राशन की पिलाई ड्राप

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर। स्वर्ण प्राशन की बच्चे को ड्राप पिलाते हुए।

भास्कर संवाददाता|भरतपुर

श्री गिर्राज आरोग्य सेवा समिति द्वारा 6 माह से 16 वर्ष तक के बच्चों के लिए शारीरिक एवं मानसिक स्वस्थ संरक्षण एवं संवर्धन के लिए स्वर्ण प्राशन ड्राप इम्यूनाइजेशन शिविर नेहरू नगर में आयोजित किया गया।

शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि एमएसजे कालेज दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. राजवीर सिंह शेखावत एवं भाषाविद रामसिंह वर्मा ने किया। शिविर में जयपुर की महिला चिकित्सक राजोरी जोशी द्वारा बच्चों को स्वर्ण प्राशन ड्राप पिलाई गई। उन्होंने बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद योग व्यायाम को आवश्यक बताया। उन्होंने ऋतुओं के फल सब्जियों को अधिक से अधिक खाने का आह्वान किया। साथ ही बच्चों को स्वस्थ और रोगों से बचे रहने के लिए जंकफूड तली चीजों से बचते हुए बीड़ी, सिंगरोट, तंबाकू, गुटखा आदि नशीली चीजों के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ. चंद्रप्रकाश दीक्षित ने बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक योग प्राणायाम की जानकारी दी। इस अवसर पर प्रतिभा शर्मा, किशनपाल सिंह, ईश्वर चन्द्र शर्मा, संजय कुमार, नरेन्द्र मुदगल द्वारा सहयोग किया गया। आभार समिति अध्यक्ष नेमीचंद शर्मा ने जताया।

खबरें और भी हैं...