Hindi News »Rajasthan »Bharatpur» 60 से अधिक उम्र, तो फ्री में तीर्थयात्रा, एयर टिकट भी मिलेगा

60 से अधिक उम्र, तो फ्री में तीर्थयात्रा, एयर टिकट भी मिलेगा

राज्य सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना के आवेदन शुरू हो गए हैं यात्रा के इच्छुक लोग...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:20 AM IST

राज्य सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना के आवेदन शुरू हो गए हैं यात्रा के इच्छुक लोग ई-मित्र और देवस्थान विभाग की http://devasthan.rajasthan.gov.in वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 10 जून है।

इस योजना में पूरे प्रदेश से 6 हजार यात्री रेल व 4 हजार हवाई जहाज से जा सकेंगे। देवस्थान विभाग की ओर से यात्रा को लेकर कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसमें वरिष्ठजनों को देश के 17 तीर्थ स्थानों पर उनकी पसंद के तीर्थ पर रेल एवं हवाई जहाज द्वारा यात्रा करवाई जाएगी। 60 व उससे अधिक उम्र वाले तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगे, जबकि 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग अपने साथ एक सहायक ले जा सकेंगे।

सहायक की आयु 21 से 50 वर्ष होना जरूरी है। वहीं आवेदक के जीवनसाथी की उम्र 60 से कम होगी तो भी वो उसके साथ यात्रा कर सकेगा। हवाई यात्रा के लिए आवेदन करने वालों का चयन होने पर उन्हें जयपुर, जोधपुर व उदयपुर से यात्रा प्रारंभ करनी होगी।

देवस्थान विभाग की ओर से निशुल्क तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 जून तक की गई है। संभाग के तीर्थयात्री आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन उपरांत कलेक्टर के माध्यम से तीर्थयात्रियों की लाटरी निकाली जाएगी।

सुनील मत्तड़, देवस्थान सहायक आयुक्त भरतपुर

निशुल्क तीर्थयात्रा: पं. दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थयात्रा के आवेदन शुरू, 30 जून तक कर सकेंगे

हवाई जहाज से यहां हो सकेगी यात्रा

रामेश्वरम, मीनाक्षी मंदिर मदुरई, तिरुपति, कांचीपुरम, जगन्नाथ पुरी, भुनेश्वर सूर्य मंदिर कोणार्क, वैष्णो देवी, द्वारकापुरी, सोमनाथ, नागेश्वर, काशी, बिहार शरीफ, अमृतसर-आनंदपुर साहिब, श्रवणबेलगोला-मैसूर, सम्मेदशिखर-गया-बोधगया, पावापुरी, शिरडी शनि शिंगनापुर, कामाख्या-गुवाहाटी, उज्जैन महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, हरिद्वार-ऋषि केश-मसूरी-देहरादून, अयोध्या के साथ कोच्चि त्रिशूर, श्री सुब्रह्मण्यम स्वामी मंदिर तीर्थ की यात्रा होगी।

यह दस्तावेज है आवश्यक

आवेदन देवस्थान विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक व उसके साथ जाने वाले सहायक दोनों के पास भामाशाह कार्ड होना जरूरी है, जो आधार से लिंक हो।

एक तीर्थ स्थल कर सकते हैं चयनित

रेल से देवस्थान विभाग के निर्धारित कार्यक्रम मुताबिक रामेश्वरम, तिरुपति, जगन्नाथ पुरी, द्वारकापुरी व वैष्णो देवी तीर्थ के लिए वरिष्ठजनों को रेल द्वारा यात्रा करवाई जाएगी। इसके लिए कार्यक्रम तय होने पर चयनित लोगों को विभाग की ओर से समय पर सूचित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद यात्राओं का चयन जिला मुख्यालय पर कलेक्टर संदेश नायक द्वारा लॉटरी से किया जाएगा। लॉटरी में जिलेवार आवेदकों की संख्या तथा वरिष्ठ नागरिकों के अनुपात के आधार पर जिला विशेष का कोटा निर्धारित किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bharatpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×