• Home
  • Rajasthan News
  • Bharatpur News
  • जनप्रतिनिधि अधिकारियों से मिल कर पेयजल की समस्या दूर कराएं
--Advertisement--

जनप्रतिनिधि अधिकारियों से मिल कर पेयजल की समस्या दूर कराएं

पंचायतीराज जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र के अधिकारियों के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या समाधान...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:00 AM IST
पंचायतीराज जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र के अधिकारियों के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या समाधान के लिए कार्य योजना बनाकर विशेष अभियान चलाएं। यह बात गुरुवार को कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने जिला परिषद में आयोजित पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों की बैठक लेते हुए कही। उन्होंने कहा कि विकास और व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और निगरानी के लिए जनप्रतिनिधि और अधिकारी टीम भावना से कार्य करें, ताकि योजनाओं का लाभ समय पर पात्र व्यक्तियों को मिल सके। उन्होंने कहा कि गर्मी आ गई है।

पेयजल समस्या के समाधान के लिए अपने क्षेत्राे के हैंडपंपों की मरम्मत के लिए समयबद्ध अभियान की कार्य योजना तैयार करें। सौभाग्य योजना व दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सभी पात्र परिवारों के घरों पर विद्युत कनेक्शन करवाएं। राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार अभियान के शिविरों में उपस्थित रहकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करवाएं, आपसी सहमति से मुकदमों का निपटारा करने के लिए ग्रामीणों को समझाएं, अधिक से अधिक पात्राें को पट्टे दिलवाने में जनप्रतिनिधि सहयोग दें। प्रत्येक व्यस्क को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा से जोड़ने पर जोर दिया। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ने के लाभ समझाएं, सहकारी संस्थाओं और सरकारी बैंकों से ऋण दिलाएं, ग्रामीणों को बिजली चोरी रोकने के लिए एकजुट करें। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के हिसाब से फसल उगाने तथा ऊवर्रक व कीटनाशक देने, फव्वारा तथा ड्रिप पद्धति का उपयोग बढाने के लिए समझाएं। उन्होंने कहा कि सभी पात्रों की वृद्धावस्था, दिव्यांग और विधवा पेंशन स्वीकृत करवाएं, पालनहार योजना का लाभ दिलवाएं। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामवतार मीणा ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, उनके वार्षिक लक्ष्य, अब तक प्राप्त उपलब्धि तथा चुनौतियों से कलेक्टर पहाड़िया को अवगत करवाया। जिला प्रमुख डाॅ. धर्मपाल सिंह जादौन ने सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर जिले को विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया।

बहादुर सिंह त्यागी, बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा, धौलपुर पंचायत समिति प्रधान देवेंद्र प्रताप सिंह जादौन, बांकेलाल लोधा, पूर्व जिला प्रमुख रामवती देवी ने भी विचार रखे। रामहेत कुशवाह, बाचाराम बघेल, जिला परिषद सदस्य डाॅ. रामस्वरूप मीणा, बबलू पोषवाल, गोपाल कोली, किरोडी लाल, रंजना त्यागी, कविता बघेल, गोरेलाल कुशवाह मौजूद रहे। इससे पहले जिला परिषद में पहली बार पहुंचने पर कलेक्टर का अभिनंदन किया गया।

धौलपुर. जिला परिषद में कलेक्टर का अभिनंदन करते जनप्रतिनिधि।