• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • जाटव समिति ने 11 जोड़ों की एक रुपया लेकर कराई शादी
--Advertisement--

जाटव समिति ने 11 जोड़ों की एक रुपया लेकर कराई शादी

Bharatpur News - भारतीय जाटव महासभा द्वारा सोमवार को समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन सैंपऊ रोड स्थित हिना रिसोर्ट में किया...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 06:45 AM IST
जाटव समिति ने 11 जोड़ों की एक रुपया लेकर कराई शादी
भारतीय जाटव महासभा द्वारा सोमवार को समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन सैंपऊ रोड स्थित हिना रिसोर्ट में किया गया। इसमें समाज के 11 जोड़ों की शादी बौद्ध व वैदिक रीति से कराई गई। इस विवाह के साक्षी बने मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश व जिले से शामिल हुए समाजजन। शादी के लिए मंच पर वर व वधुओं को गृहस्थ जीवन में प्रवेश करने से पहले सामूहिक रूप से संकल्प भी दिलाए गए। इतना ही नहीं वहां मौजूद लोगों ने वर-वधुओं पर पुष्पों की वर्षा भी की। महासभा के अध्यक्ष सूरजमल ने बताया कि इस विवाह सम्मेलन में मध्यप्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, उत्तरप्रदेश के आगरा जिला सहित धौलपुर, भरतपुर, बसेड़ी, राजाखेड़ा के युवक-युवतियों के विवाह हुए हैं। उन्होंने बताया कि महासभा का प्रयास है कि समाज में गरीब परिवार की कन्याओं के माता-पिता पर आर्थिक बोझ नहीं पड़े, इसके लिए उन्होंने वधु पक्ष से मात्र 1 रुपया लेकर ही शादी कराई है। यही नहीं महासभा द्वारा प्रत्येक जोड़े को गृहस्थ जीवन में उपयोग होने वाले सामान भी उपहार स्वरूप दिए गए हैं। इस अवसर पर अध्यक्ष सूरजमल सहित महामंत्री रामरूप वर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राधेश्याम भारती, कोषाध्यक्ष रामजीवन, दामोदर प्रसाद, वीरीसिंह, वेदप्रकाश, सामंतसिंह, शिवनारायण, दखसिंह आिद मौजूद थे।

महासभा ने 11 जोड़ों को बांटे उपहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के लोग समारोह के बने साक्षी

विवाह बंधन में बंधे भरतपुर, आगरा और मुरैना के जोड़े

कासिमपुर धौलपुर के राहुल का विवाह पूठपुरा सरानीखेड़ा की रचना, ग्वालियर के सुनील का नगला खरगपुर की पूनम, मोरोली का पुरा के कोमल का शाहगंज आगरा की रानी, मरैना के सूरज का तिमासिया बसेड़ी की गुड़िया, जैसोरा भरतपुर के राजकुमार का समोला की दुर्गेश, जतावर मुरैना मप्र के बसंतकुमार का बरेहमोरी धौलपुर की आरती, जतावर के गणेश का बरेहमोरी की अंजली, शाहगंज आगरा के बिरजू का लोहामंडी आगरा की कोमल, इस्लामपुरा मुरैना के लोकेंद्र का भीमनगर सैंपऊ की रूबी, बदरौनी बसेड़ी के कृष्णा का धनौरा रोड बाड़ी की प्रियंका, बिचपुरी राजाखेड़ा के करतारसिंह का विवाह विश्नौदा धौलपुर की सविता कुमारी के साथ हुआ।

X
जाटव समिति ने 11 जोड़ों की एक रुपया लेकर कराई शादी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..