500 बहनों ने राखी बांध भाइयों से उपहार में िलए पौधे, दोनों ने एक साथ लगाने का लिया संकल्प

Bharatpur News - दैनिक भास्कर की ओर से चलाए जा रहे एक पेड़ एक जिंदगी अभियान और लुपिन संस्था के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को...

Aug 15, 2019, 12:45 PM IST
दैनिक भास्कर की ओर से चलाए जा रहे एक पेड़ एक जिंदगी अभियान और लुपिन संस्था के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को विश्वप्रिय शास्त्री पार्क में रक्षा बंधन पर्व अनूठे अंदाज में मनाया गया। जहां करीब 500 बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधी और उपहार में उनसे शहद की बोतल एवं पौधे लिए। साथ ही रक्षा का वचन लिया। भाईयों ने भी शपथ पूर्वक कहा कि तेरी तरह इसकी भी रक्षा करुंगा। यानी इसके खाद-पानी देकर पालूंगा, बड़ा करुंगा। इसके बाद दोनों ने एक साथ पौधा लगाकर इस रक्षाबंधन को यादगार बनाया। यानी कार्यक्रम में रक्षा, पर्यावरण सुरक्षा और स्वास्थ्य रक्षा का अनूठा संगम हुआ। चूंकि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यह आयोजन था इसलिए पूरा माहौल तिरंगे रंग में रंगा था। प्रारंभ में लुपिन के निदेशक सीताराम गुप्ता ने दैनिक भास्कर के एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत इस अनूठे आयोजन की प्लानिंग की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान से जुड़कर संस्था द्वारा 10 लाख सीड बॉल्स जंगल में डलवाने और 107 स्कूलों में सघन पौधारोपण करने का अभियान भी चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा का महत्व समझाना है। लुपिन संस्था इसे सतत जारी रखेगी।

संबंधित खबरें पेज 18 पर

भरतपुर के विश्वप्रिय शास्त्रीपार्क में हुआ कार्यक्रम, लुपिन संस्था ने भास्कर अभियान एक पेड़ एक जिंदगी के लिए कुम्हेर और सेवर के स्कूलों से एक पखवाड़े तक संपर्क कर 500 बालक-बालिका चिन्हित किए, इनमें 300 सगे भाई-बहन

आबादी घनत्व के अनुपात में हो पौधारोपण : एसपी

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसपी हैदर अली ने कहा कि राजस्थान में भरतपुर प्रमुख आबादी 580 घनत्व वाले इलाकों में है। इसलिए इसी अनुपात में पौधे लगने ही चाहिए। पौधारोपण की यह अनूठी शुरुआत है। क्योंकि इससे पर्यावरण सुरक्षा का संस्कार हमें बचपन से ही मिलेगा। इसलिए ऐसे आयोजनों की आवश्यकता है, जिससे एक पेड़ एक जिंदगी सार्थक हो सके। विशिष्ट अतिथि डीएफओ वी केतन कुमार ने दैनिक भास्कर के अभियान एक पेड़ एक जिंदगी की सराहना करते हुए इस कार्यक्रम को यूनिक बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन ही समाज और देश में बदलाव के वाहक बनते हैं। पर्यावरण की सुरक्षा जनजीवन की सुरक्षा है। यूआईटी के सचिव दाताराम ने कहा कि पौधे रोपना उत्पादकता को बढ़ाना है। क्योंकि पेड़ हमें आक्सीजन, छाया, फल, फूल, लकड़ी आदि देते हैं। इतनी उपलब्धियों भरे पौधों को लगाना हमारी सामाजिक जिम्मेदारी है।

बच्चों ने लिया पौधा लगाने का संकल्प

कार्यक्रम में दैनिक भास्कर के स्थानीय संपादक गिरिराज अग्रवाल ने लोगों से एक पेड एक जिंदगी को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील करते हुए पौधों की सुरक्षा का संकल्प दिलाया। संभागियों ने एक हाथ में पौधे और दूसरे हाथ को आगे कर एक पौधा जरूर लगाने और उसे पाल-पोस कर बड़ा करने की शपथ ली। इससे पहले दैनिक भास्कर के एक पेड़ एक जिंदगी अभियान की जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम के लिए लुपिन फाउंडेशन ने एक पखवाड़े पहले भरतपुर, कुम्हेर और सेवर के करीब 15 स्कूलों से बात करके ऐसे बच्चों के जोड़े चिन्हित करवाए थे जो आपस में सगे भाई-बहन हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना