8 सरकारी कॉलेजों की 6 हजार सीटों के लिए एक जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

Bharatpur News - जिले के 8 सरकारी कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया संभवत: 1 जून से शुरू होगी। इसके लिए कॉलेजों ने तैयारियां शुरू कर दी...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST
Bharatpur News - rajasthan news 6 thousand seats for 8 government colleges will start from june 1
जिले के 8 सरकारी कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया संभवत: 1 जून से शुरू होगी। इसके लिए कॉलेजों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए एमएसजे सहित जिले के सभी 8 कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के लिए प्रभारी और विषयवार टीम बना दी गई हैं। यूजी और पीजी के अलग- अलग प्रभारी बनाए गए हैं।

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से प्रवेश प्रभारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 मई को जयपुर में किया जा रहा है। इसके बाद गाइड लाइन और प्रवेश कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। जिले के इन कॉलेजों में 6030 सीटें उपलब्ध हैं। इस बार प्रथम वर्ष के साथ-साथ द्वितीय और तृतीय वर्ष के भी प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे। द्वितीय और तृतीय वर्ष के प्रवेश भी ऑनलाइन करवाने का फैसला पिछले साल ही हो गया था। लेकिन, तब यह लागू नहीं हो पाया था। अब इस साल इसे भी लागू किए जाने की संभावना है। एमएसजे में यूजी के नोडल अधिकारी डॉ. महेश कुमार गुप्ता एवं डॉ. रविंद्र कुमार शर्मा सह संयोजक बनाए गए हैं। इनके अलावा पीजी प्रवेश समिति के संयोजक डॉ. केसी शर्मा एवं सह संयोजक डॉ. अंजू तंवर को बनाया गया है। आरडी गर्ल्स कॉलेज में यूजी के संयोजक डॉ. लालाशंकर गयावाल और पीजी का डॉ. केके गुप्ता को संयोजक बनाया गया है। संयोजकों की ट्रेनिंग में भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झुंझनू और नागौर जिले के कालेजों के प्रभारी शामिल होंगे।

आरडी कॉलेज में प्रायोगिक परीक्षा 20 मई को होगी

भरतपुर|रामेश्वरी देवी कन्या महाविद्यालय में राजस्थान विश्वविद्यालय की बीएससी पार्ट सैकंड एवं थर्ड ईयर भौतिक विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा 20 मई को होगी। प्राचार्य डॉ. लता शर्मा ने बताया कि परीक्षा सुबह 9 बजे से होगी। इसमें आरडी गर्ल्स कॉलेज की नियमित छात्राओं के अलावा पोद्दार कॉलेज, जेके कॉलेज, आर्य विद्यापीठ कन्या महाविद्यालय भुसावर, श्री राधे पीजी कॉलेज नदबई, जीआईएमटी कॉलेज, श्री कृष्णा महाविद्यालय, श्री कैलादेवी उमा महाविद्यालय रूपवास के परीक्षार्थियों की भी प्रायोगिक परीक्षा होगी। इसके अलावा महाराजा सूरजमल ब्रज विश्वविद्यालय के बीए पार्ट प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के स्वयंपाठी विद्यार्थियों की भूगोल की प्रायोगिक परीक्षा एमएसजे कॉलेज में होगी। विभागाध्यक्ष डॉ. ओमप्रकाश सोलंकी के अनुसार प्रथम वर्ष 27 से 31 मई तक, द्वितीय वर्ष की एक से 7 जून तक तथा तृतीय वर्ष की 10 से 18 जून तक होगी। परीक्षार्थियों के बैच एवं परीक्षा तिथि तीन दिन पूर्व भूगोल विभाग के सूचना पट्ट पर चस्पा की जाएगी।

विद्यार्थी अभी से यह तैयारी करके रखें

राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने 12 वीं विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इसके अलावा सीबीएसई का भी परिणाम आ चुका है। जबकि राशिबो के कला विषय का परिणाम 30 मई से पहले आने की संभावना है। जिन विद्यार्थियों का रिजल्ट आ चुका है। वे प्रवेश के लिए जरूरी तैयारी कर सकते हैं। आरडी गर्ल्स कालेज के यूजी प्रवेश के नोडल आफिसर डॉ. लालाशंकर गयावाल ने बताया कि विद्यार्थियों को समय रहते मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, ट्रांसफर सार्टिफिकेट और चरित्र प्रमाण पत्र बनवा लेने चाहिए। जाति प्रमाण-पत्र राजस्थान का ही मान्य होगा।


-डॉ. महेश कुमार गुप्ता, नोडल अधिकारी, एमएसजे कॉलेज

अब जानिए, किस कॉलेज में उपलब्ध हैं कितनी सीटें...

एमएसजे : कला में 1760, जीव विज्ञान 350, गणित 280, वाणिज्य 400, ऑनर्स में 60 सीटें

आरडी गर्ल्स : कला 720, जीव विज्ञान 140, गणित 140, वाणिज्य 240

बयाना बॉयज : कला 400, वाणिज्य 80

बयाना गर्ल्स : कला 80

मा. आदित्येन्द्र डीग : कला 640, जीव विज्ञान 60, गणित 120, वाणिज्य 80

राजकीय कॉलेज नगर : कला 160

राजकीय कॉलेज कामां: कला 160

राजकीय कॉलेज नदबई: कला 160

X
Bharatpur News - rajasthan news 6 thousand seats for 8 government colleges will start from june 1
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना