होटलों की तर्ज पर जिले के 70 सरकारी स्कूलों को मिली फाइव स्टार रेटिंग

Bharatpur News - शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय स्कूलों के स्तर को निजी स्कूलों तक लाने के लिए शुरू की गई रेटिंग योजना के तहत शिक्षा...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:21 AM IST
Deeg News - rajasthan news 70 government schools in the district got five star rating on the lines of hotels
शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय स्कूलों के स्तर को निजी स्कूलों तक लाने के लिए शुरू की गई रेटिंग योजना के तहत शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने प्रदेश के फाइव स्टार स्कूलों की सूची जारी की है। सूची में जिले के 70 स्कूलों को रेटिंग में शामिल किया गया है। डीग ब्लाक में संचालित माध्यमिक स्तर के 47 स्कूलों में से 6 स्कूलों को फाइव स्टार रेटिंग दी है।

सरकार ने राज्य के कुल 14306 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में से 2575 स्कूलों को फाइव स्टार स्कूलों की सूची में शामिल किया है। शिक्षा विभाग के अथक प्रयासों के कारण राज्य का स्थान देश में 26 से दूसरे पायदान पर पहुंच गया है। सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक प्रतिस्पर्धा बढाने और उनके परीक्षा परिणाम की गुणवत्ता में सुधार के लिए बोर्ड परीक्षा परिणाम के आधार पर रेटिंग देने का सरकार ने 2015 में निर्णय लिया था। रेटिंग को पांच श्रेणियों में बांटा गया है। हर स्कूल को 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम के आधार पर अलग-अलग रेटिंग मिली है।

शिक्षा की गुणवत्ता में होगा सुधार

जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक मुख्यालय प्रेमसिंह कुंतल ने बताया कि स्कूलों को रेटिंग मिलने से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। साथ ही लोगांे का सरकारी स्कूलों की ओर रुझान बढ़ेगा और शिक्षकों को प्रोत्साहन मिलेगा। जिससें विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति जागरूकता होगी।

जिले में इन राजकीय विद्यालयों को मिली फाइव स्टार रेटिंग








रूपवास


X
Deeg News - rajasthan news 70 government schools in the district got five star rating on the lines of hotels
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना