पढ़ी-लिखी बेटी परिवार और समाज को नई ऊंचाईयों पर ले जा सकती है: डाॅ. संगीता

Bharatpur News - समाज की पुरुष वादी सोच बेटियों को जन्म से पूर्व ही मार देना चाहती है। परिवार के संचालन में बेटी की भूमिका...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:37 AM IST
Bharatpur News - rajasthan news a well educated daughter can take the family and society to new heights dr sangeeta
समाज की पुरुष वादी सोच बेटियों को जन्म से पूर्व ही मार देना चाहती है। परिवार के संचालन में बेटी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। लिंगानुपात में बेटियों की गिरती जन्मदर सभ्य समाज के लिए घातक है। बेटियों के विकास के अभाव में कोई भी समाज अपना विकास नहीं कर सकता है। ये बात पुणे महाराष्ट्र से आए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के ब्राण्ड एम्बेसडर अमिताभ बच्चन द्वारा सम्मानित डाॅ. गणेश राख ने बेटी बचाओ जनआंदोलन के तहत शुक्रवार को शहर में जनचेतना रैली निकाले जाने के बाद यूआईटी के आडिटोरियम में आयोजित संगोष्ठी व सम्मान समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की शुरुआत एक जनचेतना रैली से हुई। यह रैली बीनारायण गेट से काली की बगीची व कुम्हेर गेट होकर मुख्य बाजार से गुजरते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। रैली का समापन ऑडिटोरियम में हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसपी हैदर अली जैदी ने कहा कि बेटी परिवार की धुरी है, उसके प्रति किसी प्रकार की प्रताड़ना कानूनन जुर्म है। भ्रूण की जांच कराना गैर जमानती अपराध में आता है। कन्या भ्रूण हत्या को लेकर सख्त कानून बनाये गए हैं, जरूरत बेटियों के हक में आवाज उठाने की है। पुलिस प्रशासन सदैव बेटियों के अधिकार के पक्ष में है। अध्यक्षता करते हुए कार्यक्रम की संयोजिका भरतपुर नर्सिंग होम की डाॅ. संगीता अग्रवाल ने कहा कि बेटी की सुरक्षा राष्ट्र की सुरक्षा के बराबर है। एक स्वस्थ व पढ़ी-लिखि बेटी ही परिवार को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है। पढ़े-लिखे समाज का निर्माण कर सकती है। विशिष्ट अतिथि ब्रह्माकुमारी कविता बहन, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डा. रचना नारायण, सीएमएचओ डाॅ. गोपाल शर्मा, अपना घर की डाॅ. माधुरी भारद्वाज, सुमन गोयल, लूना राज आदि ने बताया कि बेटियों का सम्मान भारतीय समाज व संस्कृति की पहचान है। उन्होंने जोर देकर कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम को एक जनआंदोलन बनाने की जरूरत है। युवाओं को आगे आकर इस दकियानूसी सोच को खत्म करना होगा। इस मौके पर डब्बू एण्ड टीम बंजारा डांस अकादमी द्वारा गणेश वन्दना प्रस्तुत की गई। संस्कार निकेतन की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। बेटी संरक्षण पर कवि जयकुमार सारस्वत, पीयूष पाराशर एवं डाॅ. अविनाश सिंह ने काव्य पाठ किया। समारोह में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली बेटियों, जिनके पास एक ही बेटी है ऐसे अभिभावक तथा बेटियों को निःशुल्क शिक्षा देने वाले अध्यापकों का सम्मान किया गया। ऐसे अभिभावकों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने बेटी के जन्म के अवसर पर उत्सव मनाया। इस अवसर पर डाॅ. दिवांक, डाॅ. राकेश सिकरवार, सुखदेव सिंह, इंदुशेखर शर्मा, डाॅ. लोकपाल सिंह, अजीत पला, दीपक चौधरी, अशोक सोनी, मिलन अग्रवाल, संजू चैधरी, जितेन्द्र भारद्वाज, लाखन भगतसिंह, हृदय सुमन कश्यप, सुरेन्द्र जट्टा, सत्यवीर सिंह, बबीता शर्मा,अनुराधा शर्मा, राजेन्द्र सिंह टौनी, पुनीत चौधरी, लाला साहिब गायकवाड, शिवदीप कुन्दरे आदि उपस्थित थे। संचालन आर.सी. वर्मा एवं अशोक सोनी ने किया।

X
Bharatpur News - rajasthan news a well educated daughter can take the family and society to new heights dr sangeeta
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना