भरतपुर अनाज मंडी फरवरी से हो जाएगी वाई-फाई

Bharatpur News - जिले की छहों मंडियों को वाई-फाई सुविधा से लैस करने का काम तेजी से जारी है। यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो फरवरी तक भरतपुर...

Jan 25, 2020, 07:26 AM IST
Bharatpur News - rajasthan news bharatpur grain market will be wi fi from february
जिले की छहों मंडियों को वाई-फाई सुविधा से लैस करने का काम तेजी से जारी है। यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो फरवरी तक भरतपुर स्थित अनाज मंडी में वाई-फाई की सुविधा शुरू हो जाएगी। जिले की नदबई और नगर मंडी पहले ही वाई-फाई की जा चुकी हैं।

मंडी सूत्रों के अनुसार केन्द्र सरकार की ईनाम योजना के तहत मंडियों को वाई-फाई करने का काम किया जा रहा है। सरकार की योजना है कि किसान अपने गृह जिले की मंडी से ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों तक पहुंच बना सके। अभी तक किसान मंडी में अपनी फसल लेकर जाता है तो लोकल व्यापारी ही खरीदार रहते हैं। योजना के तहत किसान जब फसल लेकर मंडी आएगा तो उसकी फसल की ग्रेडिंग की जाएगी और डाटा को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके आधार पर देश के किसी भी हिस्से में बैठा व्यापारी फसल के लिए अपनी बोली भी लगा सकेगा। इसके प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और किसान को अपनी फसल का बेहतर मूल्य मिल सकेगा। भरतपुर जिले में ईनाम योजना के तहत नदबई और नगर मंडियों को दो साल पहले ही वाई-फाई किया जा चुका है। अब भरतपुर सहित शेष मंडियों को वाई-वाई किया जाना है। उल्लेखनीय है कि जिले में कुल छह मंडियां हैं। भरतपुर स्थित अनाज मंडी को 15 फरवरी तक वाई-फाई कर दिया जाएगा। इसके लिए 3 लाख 40 हजार का रुपए का बजट है। इसके लिए तीन कंपनियों की कुटेशन प्राप्त हुई हैं। कंपनियों के अधिकारियों ने विजिट भी कर ली है।

कुम्हेर गौण मंडी को मिलेगा स्वतंत्र मंडी का दर्जा

इधर, सरकार ने कृषि विपणन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य के तीन जिलों में स्थित पांच गौण मंडी यार्डों को स्वतंत्र मंडियों के रूप में क्रमोन्नत करने को मंजूरी दी है। इससे कुम्हेर गौड मंडी को स्वतंत्र मंडी का दर्जा दिया जाएगा। ये गौण मंडी यार्ड स्वतंत्र मंडी की स्थापना के लिए निर्धारित मंडी शुल्क के रूप में न्यूनतम 40 लाख रुपए वार्षिक आय के मापदंड को पूरा करते हैं।


X
Bharatpur News - rajasthan news bharatpur grain market will be wi fi from february

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना