बिस्लरी की बोतल में कीड़े निकले, दुकानदार ने वापस लेने से किया मना, कम्पनी पर ‌~25 हजार का जुर्माना

Bharatpur News - भरतपुर| बिस्लरी की बोतल में गंदगी व कीड़े दिखाई देने के मामले में जिला उपभोक्ता संरक्षण मंच ने दुकानदार को कीमत...

Feb 15, 2020, 07:26 AM IST

भरतपुर| बिस्लरी की बोतल में गंदगी व कीड़े दिखाई देने के मामले में जिला उपभोक्ता संरक्षण मंच ने दुकानदार को कीमत अदा करने व कम्पनी पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

परिवादी के वकील नीरज शर्मा के अनुसार पांडे मोहल्ला डीग निवासी मुकेश खंडेलवाल पुत्र बाबूलाल ने एक परिवाद मंच के समक्ष बिस्लरी इंटरनेशनल प्रा. लि. जयपुर के प्रबंधक निदेशक व संजीव इंटरप्राइजेज हनुमान मंदिर के पास कामां गेट डीग के खिलाफ पेश किया। जिसमें बताया कि उसने बिस्लेरी ब्रांड शुद्ध व स्वच्छ पेयजल की सील पैक्ड 5 लीटर की चार बोतल 50 रुपए प्रति बोतल के हिसाब से 23 अप्रैल 2018 को बिल इनवाईज संख्या 541 द्वारा 200 रुपए में संजीव इंटरप्राइजेज से स्वयं के उपभोग के लिए खरीदी थी। घर पर ले जाकर पानी की तीन बोतलों का उपभोग कर लिया और चौथी बोतल के पानी को उपयोग में लेना चाहा तो पैक्ड बोतल में गंदगी व कीड़े दिखाई दिए। इस पर उक्त सील्ड बोतल को लेकर दुकानदार संजीव इंटरप्राइजेज के पास गया और उसके स्थान पर दूसरी बोतल बदलकर देने की मांग की तो उसने कहा कि बेचा गया माल वापस नहीं लिया जाएगा। हम विक्रेता हैं, हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है। इस प्रकार आम जनता के जीवन व स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाया और आर्थिक नुकसान पहुंचाने की नियत से निम्न गुणवत्ता वाला पानी पूरी राशि लेकर बेचा गया है। परिवादी 4 लाख 50 हजार रुपए की बतौर क्षतिपूर्ति व बोतल की कीमत 50 रुपए प्राप्त करने का अधिकारी है। इस प्रकरण की मंच के अध्यक्ष सत्यजीत राय व सदस्य सविता सिंघल, दीपक कुमार शर्मा मुदगल ने सुनवाई की। मंच ने माना कि परिवादी ने 23 अप्रैल 2018 को बोतल क्रय की और मंच के समक्ष 6 अगस्त 2018 को परिवाद प्रस्तुत कर दिया। उसके बाद पानी की परीक्षण रिपोर्ट 8 अप्रैल 2019 को बनायी गई, जिसमें मानव उपयोग के लिए पानी काे उचित नहीं पाया गया है। बोतलों पर लिखे निर्देशों के अनुसार उत्पाद की निर्माण तिथि से 6 माह तक उपयोग में लिया जाना उचित बताया गया है, परंतु इस आधार पर यह निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है कि उक्त पानी 6 माह बाद बिल्कुल ही खराब हो जाएगा तथा उसमें कायी जम जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना