--Advertisement--

आयकर विभाग ने बांसवाड़ा में 192 बेनामी प्लॉट किए अटैच

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 05:35 AM IST

Bharatpur News - स्कूल संचालक ने बस ड्राइवर के नाम से खरीदी थी 28 बीघा भूमि और काटे थे ये प्लाट, वर्तमान मूल्य 20 करोड़ रु. पॉलिटिकल...

Nagar News - rajasthan news income tax department plot attached to 192 anonymous in banswara
स्कूल संचालक ने बस ड्राइवर के नाम से खरीदी थी 28 बीघा भूमि और काटे थे ये प्लाट, वर्तमान मूल्य 20 करोड़ रु.

पॉलिटिकल रिपोर्टर | जयपुर

आयकर विभाग की बेनामी निषेध यूनिट ने बेनामी संपत्तियों पर बांसवाड़ा में बड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत बांसवाड़ा में 28 बीघा 10 बिस्वा जमीर पर काटे गए 192 प्लॉट प्रोविजनली अटैच किए हैं। इस जमीन का बाजार मूल्य करीब 20 करोड़ रुपए आंका गया है। आयकर विभाग ने जांच में पाया है कि यह जमीन बांसवाड़ा के न्यू लुक स्कूल ग्रुप के प्रदीप कोठारी ने अघोषित आय से स्कूल के ही एक विश्वास पात्र बस ड्राइवर रामलाल निनामा के नाम से खरीदी थी। आयकर विभाग की उदयपुर अन्वेषण शाखा ने पिछले महीने न्यू लुक स्कूल ग्रुप के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर आयकर अधिनियम के तहत सर्च की कार्यवाही की थी। उस दौरान विभाग को कुछ ऐसे सबूत हाथ लगे, जिनसे यह प्रतीत हो रहा था कि यह जमीन प्रदीप कोठारी ने बस ड्राइवर रामलाल निनामा के नाम से खरीदी है। जबकि, निनामा की हैसियत इतनी बड़ी जमीन खरीदने की नहीं थी। मामले के खुलासे के बाद अन्वेषण शाखा ने यह मामला जांच के लिए बेनामी निषेध यूनिट को सौंप दिया। जांच में सामने आया कि यह जमीन कुल 14 अलग-अलग विक्रय पत्रों के जरिए निनामा के नाम से खरीदी गई। सारा भुगतान नगद में किया गया था। इन प्लॉट्स का भू-रूपांतरण नगर परिषद, बांसवाड़ा से करवाया गया, जिसके लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए का भुगतान भू-रूपांतरण आदि के लिए नगद में किया गया था। इसमें से किसी तरह का भुगतान निमामा की तरफ से नहीं किया जाना पाया गया है।

फिर 192 प्लॉट काटे गए : भू-रूपांतरण के बाद पूरी जमीन पर 192 प्लॉट बनाए गए। उन समस्त प्लॉटों के विक्रय पत्र डी एल सी से बहुत कम दर पर प्रदीप कोठारी ने अपने एवं परिजनों और अपनी ही एक कंपनी गुरुदेव शांतिविजय इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम पंजीकृत करवा लिए। इसमें 12 करोड़ 77 लाख रुपए की कुल डी एल सी के बदले विक्रय पत्र कुल 3 करोड़ 34 लाख रुपए पर ही पंजीकृत करवाए गए थे।

X
Nagar News - rajasthan news income tax department plot attached to 192 anonymous in banswara
Astrology

Recommended

Click to listen..