नौंनिहालों के साथ मनाई मकर संक्रांति, शिक्षण सामग्री देने के साथ खिलाए फल

Bharatpur News - डीग। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में मकर संक्राति बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई गई। मकर संक्रांति पर दान-पुण्य का महत्व...

Jan 16, 2020, 08:00 AM IST
Deeg News - rajasthan news makar sankranti celebrated with the ninths fed with fruit and material
डीग। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में मकर संक्राति बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई गई। मकर संक्रांति पर दान-पुण्य का महत्व है। लोगों ने मंदिरों में दर्शन के साथ श्रद्धानुसार दान-पुण्य किए। किसी ने गायाें को चारा तो किसी ने गरीबों को खाना खिलाया। इसी बीच बुधवार को मकर संक्रांति के अवसर पर खण्डेलवाल समाज महिला संगठन की कार्यकारिणी सदस्यों ने महिला मंडल अध्यक्ष हिमांशी दुसाद के नेतृत्व में शहर के राजकीय प्राथमिक स्कूल वार्ड नम्बर 22 के नन्हंे-मुन्हंे नौनिहाल स्कूली बच्चों को फलों के साथ शिक्षण सामग्री वितरित की। शिक्षण सामग्री के साथ फलों को खाकर नौनिहालों के चेहरे खिल उठे। इस मौके पर भावना गंधी, प्रीति खण्डेलवाल मौजूद थी।

रुदावल। मकर संक्रांति का पर्व कस्बा रुदावल अैार उच्चैन एवं आसपास के गांवों में श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। इस पर्व पर लोगों ने मंदिरों में पूजा-अर्चना कर दान-पुण्य किया। सुबह से ही मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगना शुरू हो गया। इस दिन लोगों द्वारा बेसहारा दीन दुखियों को गर्म पकौड़े, कचौड़ी आदि पकवान व कपड़े वितरित किए।

नगर। उपखण्ड के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में मकर संक्राति का पर्व पारंपरिक श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। इस मौके पर महिलाओं द्वारा घरों में दाल,बाटी, चूरमा, खीर, पूरी, सब्जी, तिल के लडडू व दाल के पकोड़े आदि पकवान बनाए गए।

डीग. मकर संक्रांति पर बच्चों को फलांे के साथ दी शिक्षण सामग्री।

जरूरतमंदों को कराया भोजन, भजन भी हुए

भुसावर। कस्बा सहित आस पास के ग्रामीण अंचल में मकर संक्रान्ति का पर्व मंगलवार और बुधवार दोनों दिन बड़े धूमधाम से दान पुण्य करते हुए मनाया गया। जहां अपने से बड़ों सहित बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर लोगों ने नये वस्त्र सहित विभिन्न सामग्रियां भेंट की गईं। वहीं दिनभर क्षेत्र में दान पुण्य का दौर चलता रहा। मन्दिरों में विशेष पूजा अर्चना करते हुए लोगों ने मकर संक्रान्ति का पर्व लिया और जरूरतमंदों को भोजन कराकर विभिन्न सामग्रियां भेंट कीं। महिलाओं ने भजन कीर्तन किए।

X
Deeg News - rajasthan news makar sankranti celebrated with the ninths fed with fruit and material
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना