राज्य में कर्ज माफी का लाभ सभी किसानों को नहीं मिला : पूनिया

Bharatpur News - भरतपुर। गांव एक्टा में किसानों की सभा को संबाेधित करते हुए भाकियू प्रदेश अध्यक्ष राजपाल सिंह पूनियां।...

Nov 22, 2019, 09:56 AM IST
भरतपुर। गांव एक्टा में किसानों की सभा को संबाेधित करते हुए भाकियू प्रदेश अध्यक्ष राजपाल सिंह पूनियां।

भरतपुर|किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए एकजुट होकर संघर्ष करना होगा। यह बात भारतीय किसान यूनियन प्रदेश अध्यक्ष राजपाल सिंह पूनियां ने गांव में एक्टा में किसानों की सभा को सं‍बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आज खेती देश में सबसे नीचे दर्जे पर है। केन्द्र के कुल बजट का मात्र 4 प्रतिशत खेती पर खर्चा कृषि प्रधान देश में रहा है। 90 प्रतिशत किसान कर्जा में बुरी तरह फंसा है। खेती घाटे की ओर प्रतिदिन 65 किसान देश में कर्जा से आत्म हत्याएं करते हैं। पूनिया ने कहा कि किसानों पर सम्पूर्ण सरकारी कर्जा एक बार माफ है और आजाद भारत में जिस तरह से हर चीज पर मंहगाई बढ़ी उसी अनुपात के किसानों की खेती को फायदेमंद एवं लाभकारी भाव तथा सरकार द्वारा सरकारी समर्थन मूल्य तय हों। पूनिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों की कर्जा माफी के लिए 100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट स्वीकृत किया। उससे सिर्फ भूमि विकास बैंक के ऋणी किसानों को ही लाभ मिलेगा। अन्य बैंकों के कर्जदार किसानों को लाभ नहीं मिलेगा। पूनियां ने कहा कि 28 नवम्बर से महापड़ाव स्थल पर प्रतिदिन 5 किसान क्रमिक अनशन पर भी बैठेंगे। पूनिया आगामी 02 अक्टूबर को कुम्हेर तहसील के गांव थैरावर में सुबह 10 बजे किसान महापंचायत को सं‍बोधित कर किसानों के महापड़ाव में शामिल होने की अपील करेंगे।

कुम्हेर|क्षेत्र के गांव रामनगर मे किसान महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष किसान नेता राजपाल सिंह पूनिया ने किसान पंचायत में कहा कि आजादी के 71 साल से सरकार ने कृषि प्रधान देश में किसानों की ही साथ अन्याय करते आ रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना