प्रियदर्शिनी योजना में अब 12वीं टॉपर बेटियों को मिलेगी स्कूटी

Bharatpur News - राज्य सरकार की ओर से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन करने के लिए चल रही इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना में इस वर्ष...

Nov 10, 2019, 07:27 AM IST
राज्य सरकार की ओर से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन करने के लिए चल रही इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना में इस वर्ष से बारहवीं के टॉपर को स्कूटी देने का प्रावधान जोड़ा गया है।

इसके लिए बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर की ओर से सारा खर्च वहन किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से प्रत्येक संवर्ग में लिस्ट बनाने का काम भी पूरा हो चुका है। लिस्ट को जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय भेजकर वेरिफाइ करने का काम चल रहा है। वहां से पूरी लिस्ट वेरिफाइ होने के बाद अंतिम लिस्ट तैयार होगी। इसके बाद बसंत पंचमी को गार्गी पुरस्कार के साथ ही इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार दिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के प्राप्तांक के आधार पर आठ संवर्ग बनाकर टॉप रहने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत करने की योजना संचालित हो रही है। इस योजना का नाम इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार रखा गया था। इसमें कक्षा आठ, दस, बारहवीं में तीन संकाय और संस्कृत वर्ग को शामिल किया गया था। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा आधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए अजमेर बोर्ड से प्राप्तांक के आधार पर सूचियां तैयार की जाती है। इसमें आठ संवर्ग का निर्माण किया है। जिसके तहत सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, अति पिछड़ा वर्ग, बीपीएल, निशक्त वर्ग की बेटियों का चयन होता है। इसमें श्रेष्ठ अंक प्राप्त कर टॉप रहने वाली बेटियों को पुरस्कृत किया जाता है। बोर्ड परीक्षा में कक्षा आठ में आठ संवर्ग में टॉप रहने वाली प्रत्येक बालिका को 40 हजार रुपए का चेक दिया जाता है। इसके अलावा कक्षा दसवीं में 75 हजार और बारहवीं में तीन संकाय में 1 लाख रुपए का चेक दिया जाता था।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना